होम /न्यूज /बिहार /Bihar: जातिगत जनगणना पर बोले CM नीतीश- 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद बुलाएंगे सर्वदलीय बैठक

Bihar: जातिगत जनगणना पर बोले CM नीतीश- 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद बुलाएंगे सर्वदलीय बैठक

Caste Based Census: सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद वो जातीय जनगणना पर ऑल पार्टी मीटिंग बुलाएंगे (फाइल फोटो)

Caste Based Census: सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद वो जातीय जनगणना पर ऑल पार्टी मीटिंग बुलाएंगे (फाइल फोटो)

Bihar News: सोमवार को पटना में ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’ कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत में सीएम नीतीश कुमार न ...अधिक पढ़ें

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा है कि देश के पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के बाद जातीय जनगणना पर सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) बुलाई जाएगी. सोमवार को पटना (Patna) में मुख्यालय सचिवालय परिसर में ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’ कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत में सीएम नीतीश ने कहा कि उनकी सरकार अपने संसाधनों से जाति आधारित जनगणना (Caste Based Census) कराने के लिए प्रतिबद्ध है. सभी राजनीतिक दल जाति जनगणना के पक्ष में है और पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव में कई नेता लगे हुए हैं. इसलिए, चुनाव के बाद जाति आधारित जनगणना (Caste Census) के संबंध में एक सर्वदलीय बैठक आयोजित की जाएगी.

उन्होंने जाति आधारित जनगणना से समाज के सभी वर्गों को लाभ होने की बात दोहराते हुए कहा कि राज्य में इस प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए वो जल्द ही एक सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे. जातीय जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘निश्चित रूप से हम राज्य सरकार की तरफ से इसे करना चाहते हैं.’ उन्होंने कहा कि इसका ऐलान करने से पहले हम चाहते हैं कि सभी लोग एक साथ बैठें ताकि सभी लोगों के विचार सामने आएं. इस संबंध में हमने पहले भी आपको बताया है, इसको लेकर हम सक्रिय हैं.

नीतीश कुमार ने कहा कि संसद में पहली बार जब मैं गया था, उसी समय से हम इसके पक्षधर हैं. कुछ लोग अपनी बात कहते रहते हैं, बोलने का अधिकार सभी को है. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि जातीय जनगणना हो जाए. एक बार जातीय जनगणना हो जाने से यह पता चल जाएगा कि किस जाति के कितने लोग हैं और आप उन लोगों के विकास के लिए काम कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि अभी कई राज्यों में चुनाव चल रहा है, उसको खत्म हो जाने दीजिए. हम एक बार बैठ कर इस पर विचार कर जातीय जनगणना शुरू करा देंगे. यह काम काफी तेजी से कराया जाएगा. (भाषा से इनपुट)

Tags: All Party Meeting, Bihar News in hindi, Caste Based Census, Caste census meeting, CM Nitish Kumar

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें