पटना के गांधी मैदान में 5000 लोग एक साथ देख सकेंगे सिनेमा, देश के सबसे बड़े मेगा स्क्रीन का उद्घाटन करेंगे CM नीतीश

देश के पहले मेगा स्क्रीन का उद्घाटन करेंगे सीएम नीतीश
देश के पहले मेगा स्क्रीन का उद्घाटन करेंगे सीएम नीतीश

चार मंजिला बनने वाले इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के टॉप फ्लोर पर स्मार्ट सिटी पटना (Smart City Patna) का दफ्तर शिफ्ट किया जाएगा.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 19, 2020, 8:28 AM IST
  • Share this:
पटना. सार्वजनिक जगह पर 75X42 फीट की मेगा स्क्रीन (Mega screen) पर फिल्म देखने का अवसर सबसे पहले पटनावासियों को आज मिलने जा रहा है. ऐसा स्क्रीन जिस पर प्रसारित फिल्म को कम से कम 5 हजार लोग एक साथ खुले मैदान में देख सकेंगे. दरअसल वर्षों के इंतजार के बाद पटना स्मार्ट सिटी के पहले प्रोजेक्ट का उद्घाटन आज पटना के गांधी मैदान में होगा. इसके तहत गांधी मैदान में मेगा स्क्रीन का उद्घाटन मुख्य्मंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) शाम 4.30 बजे करेंगे. गांधी मैदान (Gandhi Maidan) में लगने वाले मेगा स्क्रीन इस मायने में और खास हैं कि यह देश का पहला सबसे बड़ा मेगा स्क्रीन है जहां एकसाथ 5 हजार लोग बैठकर सिनेमा देख सकते हैं.

मेगा स्क्रीन की क्या है खासियत
कहा जा रहा है कि यह पूरे देश में सिर्फ बिहार की राजधानी पटना में है. पीवीसी सामग्री से बनी फुल एचडी स्क्रीन को 30 फीट की ऊंचाई पर ट्रस के माध्यम से लगाया गया है. डोल्बी डिजिटल साउंड सिस्टम से लैस इस स्क्रीन पर सूर्यास्त के बाद फिल्मों का प्रसारण संभव है. कुल 6.98 करोड़ रुपये की लागत से इस परियोजना का निर्माण किया गया है. उद्घाटन के बाद रोस्टर तैयार कर फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, खेल आदि का प्रसारण किया जाएगा. गांधी मैदान में गेट नंबर 3 एवं 4 के पास कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां से वीडियो प्रसारण का नियंत्रण किया जाएगा.

ICCC का शिलान्यास करेंगे सीएम नीतीश
मेगा स्क्रीन का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के भवन निर्माण का शिलान्यास करेंगे. इस भवन के पहले, दूसरे और एवं तीसरे फ्लोर में सर्वर रूम, वीडियो वॉल, संबंधित उपकरण एवं ऑपरेटर वर्क-स्टेशन होगा. यहां से पुलिस अधिकारी कर्मचारी शहर के विभिन्न इलाके के साथ महत्वपूर्ण इमारत और सरकारी भवनों की निगरानी करेंगे.



इसी बिल्डिंग में शिफ्ट होगा स्मार्ट सिटी का ऑफिस

चार मंजिला बनने वाले इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के टॉप फ्लोर पर स्मार्ट सिटी का दफ्तर शिफ्ट किया जाएगा. 13.16 करोड़ रुपये इस परियोजना को एक साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत ही साल के अंत तक वीरचंद पटेल पथ को मॉडल रोड के रूप विकसित किया जाएगा, साथ ही 10 जनसेवा केंद्र और पटना के अदालतगंज तालाब परियोजना को भी पूरा कर लिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज