Home /News /bihar /

cm nitish kumar today chaired review meeting held on flood and drought situation nodmk8

बाढ़-सूखा पूर्व तैयारियों के लिए CM नीतीश ने की अहम बैठक, सभी विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मॉनसून के आगमन के पहले सभी तैयारियां ससमय पूरी कर ली जाये

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मॉनसून के आगमन के पहले सभी तैयारियां ससमय पूरी कर ली जाये

Bihar News: बिहार में 13 जून तक मॉनसून आने की संभावना है. इस बार सामान्य से अधिक अधिक वर्षा होने की भी संभावना जताई जा रही है. इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा कि मॉनसून के आगमन के पहले सभी तैयारियां ससमय पूरी कर ली जाये. उन्होंने सभी विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने संभावित बाढ़ और सुखाड़ की पूर्व तैयारियों की समीक्षा के लिए बुधवार को महत्वपूर्ण बैठक की. बिहार में 13 जून तक मॉनसून (Monsoon In Bihar) आने की संभावना है. इस बार सामान्य से अधिक अधिक वर्षा होने की भी संभावना जताई जा रही है. इसको लेकर मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. समीक्षा के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मॉनसून (Monsoon) के आगमन के पहले सभी तैयारियां ससमय पूरी कर ली जाये. बाढ़ की स्थिति में प्रभावित क्षेत्रों का सही आकलन करवाएं. प्रभावित परिवारों की सूची बनाते समय इस बात का ध्यान रखा जाये कि कोई भी वास्तविक हकदार लाभ से वंचित न रहे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन जिलों में बाढ़ आश्रय स्थल का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हुआ है वहां तेजी से इस पर कार्य करें. पिछले वर्ष सामुदायिक रसोई का संचालन बेहतर ढंग से किया गया था. इस वर्ष भी बाढ़ की स्थिति में सामुदायिक रसोई का संचालन बेहतर ढंग से किया जाये. नीतीश कुमार ने कहा कि बाढ़ से सुरक्षा हेतु बचे हुए सभी कटाव निरोधक कार्य एवं बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य को मॉनसून के पहले पूर्ण करें. उन्होंने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में नावों का संचालन ठीक ढंग से हो इसके लिए नावों की पर्याप्त उपलब्धता रखने को भी कहा.

CM नीतीश ने सभी विभागों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

सीएम नीतीश कुमार ने बैठक में यह भी कहा कि मानव दवा, पशु दवा, सांप काटने की दवा, कुत्ता काटने की दवा, ब्लीचिंग पाउडर, डायरिया की दवा की पर्याप्त उपलब्धता रखें. उन्होंने कहा कि पथ निर्माण एवं ग्रामीण कार्य विभाग बाढ़ के दौरान क्षतिग्रस्त होने वाली सड़कों की मरम्मति की पूर्ण तैयारी रखें. साथ ही विशेष आक्राम्य स्थलों को चिह्नित करें. इसको लेकर जनप्रतिनिधियों एवं स्थानीय लोगों से विचार-विमर्श करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पशुओं के पेयजल हेतु कैटल ट्रफ, पशु चारा, बाढ़ राहत सामग्री, दवा के साथ-साथ अन्य चीजों की उपलब्धता को लेकर पूरी तैयारी रखें. एक सप्ताह के भीतर ग्रामीण कार्य विभाग, पथ निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, लघु जल संसाधन विभाग एवं जिलाधिकारियों के साथ प्रभारी मंत्री तैयारियों को लेकर फिर से एक दिन समीक्षा कर लें और जहां कहीं भी कमी दिखे तो उसे ठीक कराएं. सभी जिलाधिकारी अपने क्षेत्रों में सर्वे कराकर पता करें कि पिछले वर्ष का आनुग्रहीक राहत (जी.आर) का भुगतान किन्हें नहीं हो पाया हो. जिनका भुगतान नहीं हो पाया है, उन्हें जल्द भुगतान कराएं. हर चीज पर नजर रखनी है और पूरी तरह से सतर्क रहना है. मुस्तैदी के साथ सभी लोग लगे रहेंगे तो लोगों को राहत मिलेगी.

Tags: Bihar News in hindi, CM Nitish Kumar, Drought, Monsoon

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर