लाइव टीवी

COVID-19: नीतीश सरकार ने उठाया बड़ा कदम, राशन कार्डधारियों के खाते में डाले 184 करोड़
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: April 2, 2020, 10:37 PM IST
COVID-19: नीतीश सरकार ने उठाया बड़ा कदम, राशन कार्डधारियों के खाते में डाले 184 करोड़
बिहार सरकार का दावा है कि बाहर फंसे बिहारी मजदूरों की वापसी को लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. (फाइल फोटो)

लाॅकडाउन की स्थिति से लोगों को राहत पहुंचाने के मकसद बिहार सरकार ने सभी राशन कार्डधारियों को 1000 रुपये प्रति परिवार भुगतान की योजना का शुभारंभ किया.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) है. इस वजह लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट है. केंद्र और राज्य सरकारें लोगों की सहायता के लिए कई तरह के कदम उठा रही है. वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास में एक क्लिक के जरिए राशन कार्डधारियों के खाते में प्रति परिवार 1000 रुपये की दर से 184 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए.

सरकार ने राशन कार्डधारियों के खाते में 1000 रुपए देने का किया था ऐलान 
दरअसल, 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान लोगों को राहत पहुंचाने के मकसद से नीतीश कुमार सरकार ने सभी राशन कार्डधारी परिवारों को एक-एक हजार रुपये देने का फैसला किया था. बिहार सरकार में मंत्री संजय झा ने ट्वीट कर कहा, 'मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सभी राशन कार्डधारियों को कोरोना सहायता के रूप में 1000 रुपये प्रति परिवार की दर से डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करने की योजना शुरू की. आज 18,40,854 लाभुकों के खाते में कुल 184 करोड़ 8 लाख 54 हजार रुपये ट्रांसफर हुए.''



दिल्ली के बिहार भवन में 4 लाख लोगों की समस्याओं पर हुई कार्रवाई
वहीं, कोरोना वायरस की वजह से बिहार से बाहर फंस गए बिहार के लोगों की मदद के लिए दिल्ली के 'बिहार भवन' में स्थापित नियंत्रण कक्ष में गुरुवार शाम 6 बजे तक 8841 फोन कॉल्स आया. व्हाट्सएप एवं अन्य माध्यमों से 1447 सूचनाएं प्राप्त हुई तथा गूगलडॉक संपर्क प्रणाली के द्वारा 14,862 आवेदन प्राप्त हुआ. नियंत्रण कक्ष द्वारा 4,72,081 व्यक्तियों की समस्याओं पर कार्रवाई की गई है.



ये भी पढ़ें-

दरभंगा में भी शुरू हुई कोरोना की जांच, उत्तर बिहार के लोगों की मिली राहत

Lockdown में फंसे बिहार के लोग इस ID पर ई-मेल कर पा सकेंगे केंद्र से मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 9:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading