Assembly Banner 2021

इलेक्ट्रिक बस में बैठकर मंत्रियों के साथ विधानसभा पहुचें नीतीश, महंगे डीजल-पेट्रोल को लेकर कही ये बात

पटना में इलेक्ट्रिक बस की सवारी करते बिहार के सीएम नीतीश कुमार

पटना में इलेक्ट्रिक बस की सवारी करते बिहार के सीएम नीतीश कुमार

Patna Electric Bus Service: पटना में इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन के पहले दिन इस बस पर सवार होने का मौका जेडी वूमंस कॉलेज की छात्राओं को भी मिला. इलेक्ट्रिक बस पर सवार होकर छात्राएं काफी खुश नजर आईं.

  • Share this:
पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मंगलवार को राज्य के लोगों को मंगलवार को 12 इलेक्ट्रिक बसों (Electric Bus Service) की सौगात दी. नीतीश कुमार ने इन सभी इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर पटना के अलग-अलग इलाकों के लिए रवाना किया और खुद भी इस बस में बैठ कर सीएम संवाद से विधानसभा तक कि यात्रा की. इस दौरान सीएम के साथ साथ दोनो उपमुख्यमंत्री भी मौजूद रहे.

इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन का इंतजार पिछले कई महीनों से किया जा रहा था. मंगलवार को नीतीश कुमार ने 12 इलेक्ट्रिक बसों के साथ-साथ अन्य 72 डीजल बसों को भी हरी झंडी दिखाई. इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस तरीके से वातावरण में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, इलेक्ट्रिक गाड़ियों की काफी जरूरत है. मैं पिछले 1 साल से खुद इलेक्ट्रिक कार का ही इस्तेमाल कर रहा हूं. नीतीश ने कहा कि 12 बसें आ गई हैं और कुल 25 बसें आनी हैं. इसी महीने में बाकी बसें भी आ जायेंगी.

नीतीश ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमत जिस तरीके से लगातार बढ़ रही है ऐसी स्थिति में इलेक्ट्रिक कार लोगों को राहत देगी. जल्द ही बसों की संख्या और बढ़ाई जाएगी जिससे बिहार के अन्य जिलों में भी बसों का परिचालन किया जा सके. सीएम ने कहा कि इसके लिए ड्राइवरों को भी विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है.  सीएम नीतीश कुमार ने ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक का भी उद्घाटन किया. सीएम ने बिहटा परिवहन कार्यालय और प्रमाण केंद्र का निर्माण का शिलान्यास किया और कई जिलों में जिला परिवहन कार्यालय का उद्घाटन भी किया.



परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने कहा कि आज 12 बसों से शुरुआत की गई है. यह बसें पटना के कई महत्वपूर्ण जगहों को एक दूसरे से जोड़ेगीं. इन बसों का परिचालन पटना रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा ,बेली रोड ,पीएमसीएच ,एनएमसीएच, एम्स, तक किया जाएगा साथ ही इलेक्ट्रिक बस पटना, मुजफ्फरपुर और पटना-राजगीर के लिए भी चलाई जाएंगी. एक बार चार्ज होने पर बस 250 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. जाम जैसी स्थिति में बस में चार्जिंग की समस्या न आए इसलिए पटना के साथ-साथ मुजफ्फरपुर और राजगीर में भी चार्जिंग प्वाइंट बनाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज