लाइव टीवी

हाईटेक डुप्लेक्स में रहेंगे अब बिहार के MLA और MLC, CM नीतीश आज देंगे सौगात

News18 Bihar
Updated: November 19, 2019, 11:30 AM IST
हाईटेक डुप्लेक्स में रहेंगे अब बिहार के MLA और MLC, CM नीतीश आज देंगे सौगात
बिहार के विधायकों के लिए बना नया डुप्लेक्स.

पटना (Patna) में बने डुप्लेक्स (Duplex) की बात करें तो एक 3680 वर्गफुट में बना है. एक डुप्लेक्स बनाने में 82 लाख रुपये का खर्च आया है, जबकि पूरी योजना में 116.42 करोड़ रुपये लगे हैं.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 19, 2019, 11:30 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में माननीयों को आज से नया आवास आवंटित होगा. पहले चरण में यह आवास बिहार के विधानपार्षदों (MLC) यानी एमएलसी को सौंपे जाएंगे. पटना (Patna) के 'आर ब्लॉक' इलाके में बनने वाले इन डुप्लेक्स (Duplex) आवास का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) करेंगे. इस मौके पर उनके साथ बिहार विधानपरिषद के सभापति मो हारुन रशीद, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के साथ-साथ भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी भी मौजूद रहेंगे. जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में बिहार के 55 विधानपार्षदों को आवास आवंटित किए जाएंगे.

ऐसा है डुप्लेक्स

बिहार के माननीयों के लिए बने डुप्लेक्स की बात करें तो एक डुप्लेक्स 3680 वर्गफुट में बना है. एक डुप्लेक्स बनाने में 82 लाख रुपये का खर्च आया है, जबकि पूरी योजना में 116.42 करोड़ रुपये लगे हैं. विधानपार्षदों के लिए कुल 75 में से 55 डुप्लेक्स बनकर तैयार हैं. इन डुपलेक्स में 6 बेड रूम हैं.

पहले फेज में बनाए गए हैं 55 बंगले

भवन निर्माण मंत्री डाॅ. अशोक चौधरी के मुताबिक, इन डुप्लेक्स का निर्माण राज्य के एमएलसी के लिए किया गया है. इसके तहत 55 फ्लैट्स का निर्माण पूरा हो चुका है. वहीं, दिसंबर तक बचे काम को भी पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. पटना में बने ये सभी डुप्लेक्स आवास अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं.

ये हैं खासियत

इन भवनों के ग्रीन हाउसिंग बिल्डिंग कांसेप्ट पर बनाया गया है. इसके साथ ही आवासीय परिसर में एमएलसी हाॅस्टल और कम्युनिटी सेंटर भी बनाए जा रहे हैं. भवन निर्माण विभाग ने बिहार के सभी मंत्रियों के साथ-साथ विधायक, विधानपार्षदों और सभी वीवीआईपी के सरकारी बंगलों पर खर्च को लेकर भी गाइडलाइन बना लिया है. मालूम हो कि बिहार में विधानसभा के 243 सदस्य हैं जिनको पटना के अलग-अलग हिस्से में आवास आवंटित हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें- कार्यालय को मुखिया ने बना रखा था गोदाम, पति करता था शराब की तस्करी

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में हादसे का शिकार हुई टूरिस्ट बस, बिहार के पांच लोगों की दर्दनाक मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 9:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...