Home /News /bihar /

नीतीश कुमार का समाज सुधार अभियान आज से, इन 12 जिलों की यात्रा करेंगे CM

नीतीश कुमार का समाज सुधार अभियान आज से, इन 12 जिलों की यात्रा करेंगे CM

सीएम नीतीश कुमार आज से समाज सुधार अभियान की शुरूआत करने जा रहे हैं (फाइल फोटो)

सीएम नीतीश कुमार आज से समाज सुधार अभियान की शुरूआत करने जा रहे हैं (फाइल फोटो)

Nitish Kumar Samaj Sudhar Abhiyan: बिहार के सीएम नीतीश कुमार का समाज सुधार अभियान आज से .मोतिहारी से शुरू हो रहा है. इस अभियान के तहत आने वाले 23 दिनों में और 15 जनवरी 2022 तक नीतीश कुमार बारह स्थानों की यात्रा करेंगे. मुख्यमंत्री की खुद यह सोच है कि यात्रा के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की यात्राओं की श्रृंखला में आज एक और नया अध्याय जुड़ जाएगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इस यात्रा को समाज सुधार अभियान (Nitish Kumar Samaj Sudhar Abhiyan) का नाम दिया गया है. मुख्यमंत्री की खुद यह सोच है कि यात्रा को विराम दिया जाता है पर अभियान निरंतर चलता रहता है. समाज सुधार अभियान का आगाज मोतिहारी से हो रहा है. इस अभियान के माध्यम से मुख्यमंत्री की नशा मुक्ति के साथ ही बाल विवाह उन्मूलन और दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर लोगों को जागरूक करने की योजना है.

इस दौरान मुख्यमंत्री खासकर जीविका दीदियों से रू-बरू होंगे, उनसे बातचीत करेंगे और उनसे अनुभव साझा करने की योजना है. नीतीश कुमार की सभाएं भी होंगी और इस दौरान कई मुद्दों पर सीएम जनता से रूबरू होंगे. सीएम आज से अगले 15 जनवरी तक एक दर्जन जगहों की यात्रा करेंगे. इस क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संबंधित क्षेत्र की विकास योजनाओं की समीक्षा भी अपने स्तर पर करेंगे. अपने समाज सुधार अभियान के माध्यम से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराब के दुष्प्रभाव पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट पर खास तौर पर चर्चा करेंगे.

साल 2018 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्लोबल स्टेट्स रिपोर्ट ऑन अल्कोहल एंड हेल्थ जारी किया था . इस रिपोर्ट में मुख्य तौर पर इस बात की चर्चा है कि साल 2016 में शराब के कारण विश्व में 3 करोड़ से अधिक लोगों की मौत हो गई है यह कुल मौत का 5 पॉइंट 3 प्रतिशत है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाज सुधार अभियान के माध्यम से सामाजिक अभिशाप बाल विवाह, दहेज प्रथा की कृतियों पर भी लोगों के साथ विमर्श करेंगे. मुख्यमंत्री अपने स्तर पर लोगों को यह बार समझा रहे हैं कि बाल विवाह लड़कियों के शारीरिक मानसिक और मनोवैज्ञानिक विकास को काफी हद तक प्रभावित करता है.

नीतीश कुमार के विभिन्न जिलों में समाज सुधार कार्यक्रम अभियान का कार्यक्रम इस प्रकार से है. 22 दिसंबर: मोतिहारी (पूर्वी चंपारण-पश्चिम चंपारण) 24 दिसंबर: गोपालगंज (सीवान, सारण, गोपालगंज) 27 दिसंबर: सासाराम (भोजपुर, रोहतास, बक्सर, कैमूर) 29 दिसंबर: मुजफ्फरपुर (मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, वैशाली, शिवहर) 30 दिसंबर: समस्तीपुर (दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर) 04 जनवरी: गया (गया, जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद), 06 जनवरी: बेगूसराय (मुंगेर, बेगूसराय, शेखपुरा) 08 जनवरी: जमुई (जमुई, खगड़िया, लखीसराय) 11 जनवरी: पूर्णिया (पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज) 12 जनवरी: मधेपुरा (सहरसा, मधेपुरा, सुपौल), 13 जनवरी: भागलपुर (भागलपुर, बांका), 15 जनवरी: पटना (पटना, नालंदा)

Tags: Bihar News, Nitish kumar, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर