अपना शहर चुनें

States

Weather Update: बिहार में लगातार दूसरे दिन ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, 6.5 डिग्री पर पहुंचा गया का तापमान

ठंड से बचने का उपाय करते लोग (फाइल फोटो)
ठंड से बचने का उपाय करते लोग (फाइल फोटो)

Bihar Weather Update: दो दिनों में लगातार दूसरा मौका है जब नवंबर के महीने में ठंड ने अपना रिकॉर्ड तोड़ा हो. मंगलवार को भी बिहार के गया शहर का तापमान सबसे कम दर्ज किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 7:51 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में ठंड (Cold wave) ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है. मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी ठंड ने 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. मंगलवार को बिहार का गया शहर (Gaya City) सबसे अधिक ठंड की चपेट में रहा जहां का न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया वहीं नवंबर के अंतिम सप्ताह में ही पटना (Patna Weather) का भी न्यूनतम तापमान घटकर 10 डिग्री सेल्सियस के पास आ पहुंचा है.

बिहार के अन्य दो बड़े शहरों की बात करें तो भागलपुर का न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस जबकि पूर्णिया का तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. बुधवार को भी सुबह में बिहार के कई जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की धूंध देखने को मिली है जबकि हवा के कारण लोगों को ठंड का एहसास हो रहा है. लोग धीरे-धीरे ठंड से बचने के लिए अलाव की भी व्यवस्था करते हुए दिखने लगे हैं.

इससे पहले सोमवार की शाम पटना में जो तापमान दर्ज किया गया था वह भी 12 साल के रिकॉर्ड को तोड़ने वाला था. सोमवार की शाम पटना का न्यूनतम तापमान घटकर 9.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. पटना में साल 2008 के बाद पहली बार नवंबर महीने में तापमान 10 के नीचे गया है. बिहार के अन्य इलाकों में भी ठंड ने जोरदार दस्तक दी है.



दरअसल उत्तर पश्चिम से आ रही बर्फीली हवाओं का प्रभाव पूरी तरह से बिहार के तापमान पर देखने को मिला है. मौसम विभाग ने भी तापमान में दर्ज होने वाली गिरावट को लेकर एक तरह से अलर्ट जारी कर दिया है. राहत की बात यह है कि बिहार के कुछ इलाकों में अभी तक उत्तर पूर्व दिशा से भी हवा बह रही है जिससे तापमान में फिलहाल कुछ वृद्धि के आसार जताए जा रहे हैं, जबकि बिहार के कई इलाके ऐसे भी हैं जहां बर्फीली हवाओं से लोगों को ठंड का सामना करना पड़ रहा है.
इससे पहले सोमवार को भी बिहार में रिकॉर्ड ठंड देखने को मिली थी. पूर्णिया में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस भागलपुर में या 11के आसपास दर्ज किया गया था. मंगलवार को भी बिहार के कई इलाकों में धूप खिली थी बावजूद इसके पछुआ हवा के कारण लोगों को ठंड की महसूस हुई.  अधिकांश लोग स्वेटर और उनी कपड़ों के साथ सड़क पर दिखे तो वहीं देर शाम होते ही बाजार में ही सन्नाटा पसर गया. बुधवार की सुबह से भी ठंड को लेकर कुछ ऐसा ही माहौल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज