Home /News /bihar /

सीट शेयरिंग पर महागठबंधन में बाकी है 'महाभारत' !

सीट शेयरिंग पर महागठबंधन में बाकी है 'महाभारत' !

तेजस्वी यादव (फाइल फोटो)

तेजस्वी यादव (फाइल फोटो)

रघुवंश प्रसाद सिंह के बयान के मायने निकाले जाएं तो यह साफ है कि आरजेडी भी अपनी तरफ से घटक दलों पर दबाव बना रही है. वह अपनी पार्टी की अधिक से अधिक भागीदारी चाहते हैं.

बीते 29 दिसंबर को तेजस्वी यादव, उपेन्द्र कुशवाहा और मुकेश सहनी ने आरजेडी प्रमुख लालू यादव से मुलाकात की. बताया गया कि सीटों के बंटवारे का ऐलान खरमास के बाद यानि 14 जनवरी 2019 के बाद किया जाएगा. हालांकि सीटों का बंटवारा जितना आसान कहा जा रहा है उतना दिख नहीं रहा है. वहीं आरजेडी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के इस बयान ने कि महागठबंधन के छोटे दलों को एक सिंबल पर चुनाव लड़ना चाहिए, नए विवाद को जन्म दे दिया है.

रघुवंश प्रसाद सिंह के बयान के मायने निकाले जाएं तो यह साफ है कि आरजेडी भी अपनी तरफ से घटक दलों पर दबाव बना रही है. वह अपनी पार्टी की अधिक से अधिक भागीदारी चाहते हैं. रघुवंश प्रसाद के बयान पर  उपेन्द्र कुशवाहा के ये कहने पर की उन्हें आरजेडी में कोई गंभीरता से नहीं लेता है, पर पार्टी ने जिस तरह से रघुवंश प्रसाद को डिफेंड किया, यह कुशवाहा को आईना दिखाने वाला ही है.

ये भी पढ़ें-  MLA रहते पत्नी को बनवाया था MLC, कुछ ऐसा है जेडीयू के पूर्व विधायक राजू सिंह का राजनीतिक रसूख

सीट शेयरिंग के फॉर्मूले की बात करें तो एक ओर जहां आरजेडी 20-20 फॉर्मूले की बात कर रही है वहीं घटक दल अपने अंदाज से सीट शेयरिंग की बात सामने रख रहे हैं. आरजेडी चाहती है कि वह 20 सीटों पर लड़े जबकि बाकी घटक दल 20 सीटों में एडजस्ट करे. दूसरी ओर कांग्रेस  12 से अधिक सीटों पर लड़ना चाह रही है, वहीं उपेन्द्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी चार सीटों से कम पर नहीं मान रही.

रालोसपा के कार्यकारी अध्यक्ष नागमणि ने साफ कहा है कि  बिहार और झारखंड में UPA जितना RLSP को महत्व देगी उतने ही शानदार तरीके से जीत होगी. क्योंकि RLSP के वोटर सबसे ज्यादा आक्रामक हैं. दोनों राज्यों में यादव, मुसलमान के बाद ज्यादा वोट हमारे ही हैं.

ये भी पढ़ें-  न्यू ईयर पार्टी के दौरान नशे में धुत्त जेडीयू के पूर्व विधायक ने की फायरिंग, महिला की मौत

जातिगत आधार पर समीकरण बना रहे महागठबंधन में जीतनराम मांझी की हिन्दुस्तानी आवाम पार्टी भी 4 से 6 सीटों की दावेदारी जता रही है. मांझी ने तो खिसियाहट में एनडीए को जहां नागराज कह दिया वहीं महागठबंधन को सांपराज भी कह दिया है. जबकि शरद यादव भी दो से अधिक सीटों की चाहत रखते हैं. दूसरी ओर विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी भी कम से कम दो सीटों पर दावा ठोक रहे हैं.

एक ओर जहां एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर जहां बात बन गई है, वहीं महागठबंधन में अभी इस मसले पर एकमत नहीं बना है. वहीं ऐसे में आने वाले समय में सीट शेयरिंग पर महागठबंधन के भीतर अभी काफी उथल-पुथल की संभावना है.

ये भी पढ़ें-  मॉब लिंचिंग: 72 घंटे के दौरान बिहार में भीड़ ने पीट-पीटकर ले ली तीन लोगों की जान

Tags: Bihar News, Bihar rjd, Congress, Jitan ram Manjhi, PATNA NEWS, Upendra kushwaha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर