लाइव टीवी

बिहार चुनाव: महागठबंधन में घमासान, कांग्रेस ने 80 सीटों पर ठोका दावा
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 5, 2020, 5:26 PM IST
बिहार चुनाव: महागठबंधन में घमासान, कांग्रेस ने 80 सीटों पर ठोका दावा
कांग्रेस ने बिहार विधानसभा के लिए 80 सीटों पर ठोकी दावेदारी.

बिहार विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस (Congress) ने 80 सीटों पर अपना दावा ठोक दिया है. जबकि महागठबंधन के सहयोगियों की दावेदारी से आरजेडी (RJD) असहज नजर आ रही है.

  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टीयों के बीच सीटों की दावेदारी शुरू हो गई है. जबकि महागठबंधन में खास घमासान देखने को मिल रहा है. जी हां, कांग्रेस (Congress) ने चुनाव लड़ने के लिए महागठबंधन में 80 सीटों पर अपना दावा ठोक दिया है. इससे पहले बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) और उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) भी सीटों पर दावेदारी कर चुके हैं. यकीनन सहयोगियों की दावेदारी से आरजेडी असहज है.

कांग्रेस ने ठोकी 80 सीटों पर दावेदारी
कांग्रेस के विधायक मुन्ना तिवारी ने बिहार विधानसभा के चुनाव में 80 सीटों पर लड़ने का दावा ठोककर महागठबंधन के भीतर खलबली मचा दी है. दरअसल, कांग्रेस बिहार में पिछली बार से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाह रही है. उसका तर्क है कि पिछले विधानसभा चुनाव में वो 41 सीटों पर लड़ी थी जिसमें 27 पर जीत मिली और 15 सीटों पर वो दूसरे नंबर पर रही है. जबकि जेडीयू के महागठबंधन से बाहर जाने के बाद उसके कोटे की 101 सीट भी खाली हैं. इस हिसाब से कांग्रेस को उसमें से 40 प्रतिशत सीटें चाहिए, लिहाजा कांग्रेस की दावेदारी 80 सीटों पर बनती है. विधायक मुन्ना तिवारी ने कहा कि पार्टी के प्रदेश नेतृत्‍व ने अपनी मंशा हाईकमान को बात दी है और इस बार उससे कम पर काम नहीं चलेगा. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह ने भी कहा है कि कांग्रेस इस बार अधिक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने पर विचार कर रही है.

महागठबंधन में सबने ठोक रखी है दावेदारी



कांग्रेस की इस दावेदारी से पहले जीतन राम मांझी ने 30 से 35 सीट, तो उपेंद्र कुशवाहा ने 30 सीट की दावेदारी ठोक रखी है. जबकि वीआईपी पार्टी भी 40 सीटों के लिए ताल ठोक रही है. ऐसे में अगर इन पार्टियां की मांग मान ली जाए तो महागठबंधन के सबसे बड़े दल आरजेडी के पाले में सिर्फ 58 सीटें ही आएंगी. हालांकि आरजेडी ने पहले ही साफ कर रखा है कि वो इस बार 150 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.



क्या कहते हैं आरजेडी के नेता?
महागठबंधन के घटक दलों की तरफ से आने वाले इस डिमांड ने आरजेडी को सकते में डाल दिया है. आरजेडी के नेता अब इन दलों को हैसियत याद दिला रहे हैं. आरजेडी विधायक भाई विरेंद्र ने कहा है कि ये कह दें 243 सीटों पर लड़ेंगे तो कोई रोकेगा, जिसका जो वजूद है वो वहां से चुनाव लड़ेगा. वहीं आरजेडी विधायक शक्ति सिंह यादव ने कहा है कि अगर सिर्फ चुनाव लड़ने के लिए लड़ना है तो 243 सीटों पर लड़ सकते हैं, लेकिन अगर जीतने के लिए लड़ना है तो आपको आकलन करके ही मैदान में उतरना होगा.

 

पहले भी महागठबंधन में हो चुका है ड्रामा
ये पहला मौका नहीं है जब महागठबंधन में सीटों के लिए रार शुरू हुई है. पिछले लोकसभा चुनाव में भी सीटों पर दावेदारी को लेकर महागठबंधन में खुब ड्रामा हुआ था और चुनाव में पूरे महागठबंधन की लुटिया डुब गई थी. कांग्रेस कोटे की किसनगंज सीट को छोड़कर किसी दल का खाता नहीं खुला था. अब बारी विधानसभा चुनाव की है और ऐसे में एक बार फिर ये ड्रामा शुरू है. अब इसका अंजाम क्या होगा, इसके लिए इंतजार करना होगा.

 

ये भी पढ़ें-

'घर के बाहर दो-दो घंटे तक शिक्षक हमें घेरे रहते हैं, सरकार इसका निवारण करे'

 

तुम मुखातिब भी हो, करीब भी हो, तुमको देखें कि...मंत्रीजी की शायरी पर फिदा सदन!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 5, 2020, 5:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading