लाइव टीवी

Bihar Assembly Election: सवर्ण कार्ड पर खेलने का मन बना रही है कांग्रेस

RaviS Narayan | News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 4:32 PM IST
Bihar Assembly Election: सवर्ण कार्ड पर खेलने का मन बना रही है कांग्रेस
(सांकेतिक फोटो)

कांग्रेस ने जहां स्वर्ण वोटरों को संभालने की रणनीति बनाई है, वहीं आरजेडी के पास अपने परंपरागत मुसलमान और यादव वोटबैंक को एकजुट करने की जिम्मेदारी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 4:32 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 एनडीए और महागठबंधन दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है. बीजेपी ने जहां नीतीश कुमार के चेहरे पर ही चुनाव लड़ने की घोषणा कर अपनी रणनीति साफ कर दी है, वही महागठबंधन के आरजेडी और कांग्रेस ने अलग रणनीति बनाई है. कांग्रेस ने इस बार चुनाव में स्वर्ण वोटरों को साधने की प्लानिंग की है. कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि 2020 के चुनाव में कांग्रेस ज्यादा से ज्यादा स्वर्ण चेहरों को जिम्मेदारी देकर बीजेपी के स्वर्ण वोटबैंक में सेंध लगाएगी. शुरू से स्वर्ण वोटर कांग्रेस के साथ रहा है पर पिछले कुछ सालों में बीजेपी के साथ चले जाने से कांग्रेस की पकड़ कमजोर हो गई थी. इस बार कांग्रेस स्वर्ण चेहरों को ज्यादा टिकट देकर अपने पाले में करने की कोशिश करेगी.

आरजेडी को पुरानी जिम्मेदारी ही
कांग्रेस ने जहां स्वर्ण वोटरों को संभालने की रणनीति बनाई है, वहीं आरजेडी के पास अपने परंपरागत मुसलमान और यादव वोटबैंक को एकजुट करने की जिम्मेदारी होगी. आरजेडी नेता मृत्युंजय तिवारी के मुताबिक स्वर्ण वोटर बीजेपी के साथ जाकर ठगे हुए महसूस कर रहे हैं, स्वर्ण हमेशा से कांग्रेस के साथ रहे हैं और इस बार भी साथ रहेंगे. कांग्रेस ने जो रणनीति बनाई है उससे महा गठबंधन को जीतने में बड़ी मदद मिलेगी.

जदयू ने बताया कांग्रेस का खयाली पुलाव

कांग्रेस की स्वर्ण वोटरों को लुभाने की रणनीति को जदयू ने खयाली पुलाव बताया है. जदयू प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि लालू के साथ गठबंधन में जो भी रहेगा उसके साथ स्वर्ण कभी नहीं जा सकता. स्वर्णों को पता है कि बीजे सालों में लालू प्रसाद यादव ने स्वर्णों की कितनी अव्हेलना की है. 2020 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की रणनीति कितना रंग लाएगी ये तो नतीजे बताएंगे पर इतना तय है कि विधानसभा का चुनाव दिलचस्प होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 8:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर