Home /News /bihar /

कांग्रेस नेता ने अशोक चौधरी और नीरज कुमार से मांगा इस्तीफा, ये है वजह

कांग्रेस नेता ने अशोक चौधरी और नीरज कुमार से मांगा इस्तीफा, ये है वजह

मिश्रा ने कहा कि ये मुख्यमंत्री का विशेष अधिकार होता है कि वे बिना किसी सदन के सदस्य को मंत्री बना सकते हैं. लेकिन... (फाइल फोटो)

मिश्रा ने कहा कि ये मुख्यमंत्री का विशेष अधिकार होता है कि वे बिना किसी सदन के सदस्य को मंत्री बना सकते हैं. लेकिन... (फाइल फोटो)

मिश्रा ने कहा कि अशोक चौधरी (Ashok chaudhary) और नीरज कुमार कोई नए मंत्री नहीं हैं, बल्कि मंत्री पद पर रहते हुए बतौर विधान परिषद सदस्य का उनका कार्यकाल छह मई को समाप्त हो गया.

    पटना. बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) में कांग्रेस सदस्य प्रेम चंद्र मिश्रा (Prem Chandra Mishra) ने भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी और सूचना जनसम्पर्क मंत्री नीरज कुमार के विधान परिषद सदस्य के तौर पर कार्यकाल खत्म होने के बाद भी मंत्री बने रहने पर हैरानी जताते हुए इसे अनैतिक तथा संवैधानिक प्रावधानों के विपरीत बताया है. मिश्रा ने शुक्रवार को कहा कि यह सही है कि मुख्यमंत्री किसी भी सदन के सदस्य न रहने के बावजूद किसी को भी मंत्री बना सकते हैं तथा उसे मंत्री पद की शपथ के छह माह के अंदर सदन का सदस्य होना अनिवार्य होता है. लेकिन अशोक चौधरी (Ashok chaudhary) और नीरज कुमार कोई नए मंत्री नहीं हैं, बल्कि मंत्री पद पर रहते हुए बतौर विधान परिषद सदस्य का उनका कार्यकाल छह मई को समाप्त हो गया. वे अब किसी भी सदन के सदस्य नहीं रहे. ऐसे में उन्हें कायदे से मंत्री पद से इस्तीफा देकर नैतिक और संवैधानिक परंपरा का पालन करना चाहिए.

    उन्होंने कहा कि इन्हीं दोनो मंत्री के साथ ही बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारून रशीद जी का भी परिषद सदस्य के तौर पर कार्यकाल पूरा हुआ है और उन्होंने परिषद के सभापति पद का त्याग कर दिया है. मिश्र ने कहा कि ये मुख्यमंत्री का विशेष अधिकार होता है कि वे बिना किसी सदन के सदस्य को मंत्री बना सकते हैं. वे चाहे तो अशोक चौधरी और नीरज कुमार को आगे भी मंत्रिमंडल में रख सकते हैं. लेकिन इस के लिए उन्हें इन दोनों मंत्रियों का त्यागपत्र लेकर पुनः उनका शपथ ग्रहण कराना उचित और संविधान के अनुरूप होगा.

    सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रबंध करने का आग्रह किया है
    उन्होंने राज्यपाल और न्यायविदों का भी इस ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए उपरोक्त मंत्रियों के संबंध में कानून सम्मत व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रबंध करने का आग्रह किया है. उल्लेखनीय है कि बिहार विधान परिषद के उपसभापति सह कार्यकारी सभापति रहे हारून रशीद, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा सहित 17 सदस्यों का छह वर्षीय कार्यकाल बुधवार को समाप्त हो गया था.

    ये भी पढ़ें- 

    दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, कैट्स एंबुलेंस सेवा के 46 कर्मचारी हुए संक्रमित

    गौतमबुद्ध नगर में 214 हुई कोरोना मरीजों की संख्या, 118 लोग हुए स्वस्थ

    Tags: Ashok Chaudhary, Bihar News, Congress, Neeraj kumar, PATNA NEWS

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर