Patna Metro: राजधानी में आज से शुरू होगा मेट्रो रेल का काम, जानें कहां-कहां बनेंगे स्टेशन

पटना में मेट्रो का काम दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को सौंपा गया है. (सांकेतिक तस्वीर)
पटना में मेट्रो का काम दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को सौंपा गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

Patna Metro: पटना में मेट्रो का निर्माण काम काफी तेजी से किया जा रहा है. इसके लिए अलग-अलग एजेंसियों को निर्माण कार्य का टेंडर दिया गया है. पटना में कुछ महीने पहले ही मेट्रो निर्माण की आधारशिला रखी गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 10:08 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार के लोगों के लिए मेट्रो का सपना जल्दी साकार होता दिख रहा है. मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाले इस कार्यक्रम में पटना मेट्रो के निर्माण कार्य की शुरुआत की जाएगी. यह शुरुआत पटना-गया रोड के पास स्थित नवनिर्मित अंतरराज्यीय बस अड्डे के नजदीक किया जाना है.

पटना में मेट्रो निर्माण का कार्य दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से किया जा रहा है, जिसके तहत पहले फेज में आईएसबीटी से लेकर मलाही पकड़ी तक एलाइनमेंट का काम शुरू किया जाएगा. पटना मेट्रो का पहला कॉरीडोर मलाही पकड़ी से आईएसबीटी तक का लगभग 6.1 किलोमीटर का होगा. इसे नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी बनाएगी. इसके तहत 553 करोड़ की लागत से पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलीवेटर का निर्माण किया जाना है.

पटना मेट्रो के कॉरिडोर नंबर 2 की लंबाई 14 किलोमीटर है. मेट्रो के एलाइनमेंट और आईएसबीटी में बनने वाले डीपो के लिए भी भूमि अधिग्रहण का काम को तेजी से किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक मेट्रो डिपो के लिए आईएसबीटी से पूरा 73 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है.



पटना में मेट्रो निर्माण के पहले चरण में 696 करोड़ रूपए की लागत से दो एजेंसियों को काम मिला है. इसके तहत 553 करोड़ में एनसीसी पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाएगी तो वहीं क्वालिटी बिल्डकॉन 143 करोड़ में डिपो बिल्डिंग, वर्कशॉप और इंस्पेक्शन शेड बनाएगीपटना में मेट्रो के निर्माण को लेकर तेजी से काम चलाया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज