बिहार दिवस पर फिर कोरोना का खतरा, 22 मार्च को सारे कार्यक्रम होंगे वर्चुअल, जानें सरकार की गाइडलाइंस

बिहार दिवस के लिए सरकार ने जरूरी गाइडलाइंस जारी की है.

बिहार दिवस के लिए सरकार ने जरूरी गाइडलाइंस जारी की है.

Bihar Foundation Day 2021: सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक 22 मार्च को सारे कार्यक्रम वर्चुअल तरीके से होंगे, सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar)  वीडियो काॅन्‍फ्रेंसिंग के जरिए जनता को करेंगे संबोधित.

  • Share this:
पटना. कोरोना संक्रमण (COVID-19) के कारण लागातर दूसरे साल भी बिहार दिवस (Bihar Foundation Day) पर कोई कार्यक्रम नहीं होगा. इसे लेकर आदेश शिक्षा विभाग के अपर सचिव संजय कुमार ने पटना समेत सभी जिला के जिलाधिकारियों के साथ सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखकर दे दिया है.  जिलाें में ऑनलाइन कार्यक्रम की तैयारी करने का निर्देश दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार 22 मार्च को 11 बजे वीडियो काॅन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से जनता काे संबोधित करेंगे. गौरतलब है कि हर साल 22 मार्च को बिहार दिवस के अवसर पर तीन दिनों तक कार्यक्रम होते रहे हैं.

मुख्‍य कार्यक्रम पटना के गांधी मैदान में होता रहा है. वहीं पास के ज्ञान भवन और श्रीकष्‍ण मेमोरियल हॉल में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं. मगर पिछले साल कोरोना के कारण बिहार दिवस का सामूहिक आयोजन नहीं हो सका और इस बार भी नही होगा.

सरकार ने जारी किए जरूरी नियम

पटना के गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार समेत प्रदेश के कई मंत्रीगण के अलावा कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल होते रहे हैं. कार्यक्रम की शुरुआत 22 मार्च से 24 मार्च तक होती है. इस तीन दिनी कार्यक्रम में देश के बड़े बड़े कलाकार अपनी सांस्‍कृतिक प्रस्‍तुतियां देते हैं, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं कराया जा रहा है.
शिक्षा विभाग के निर्देशनुसार बिहार दिवस के अवसर पर हर जिला समाहरणालय पर भी कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे है जो इस बार ऑनलाइन होंगे. बिहार दिवस का इस साल का कार्यक्रम सरकार की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन हरियाली पर आधारित होगा. कार्यक्रम में जल जीवन हरियाली योजना के तहत बिहार में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: योगी सरकार के 4 साल: पूर्व राज्यपाल राम नाईक ने दी बधाई, कहा- सपना हुआ साकार

पटना में पुलिस वसूलेगी जुर्माना



बिहार की राजधानी पटना में अब मास्क लगाए बिना निकलने वाले लोगों से पुलिस जुर्माना वसूलेगी. शहर को कोरोना गाइडलाइन्स को फॉलो कराने के लिए लिए ने कई टीमें बनाई हैं. साथ ही प्रशासन ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट की तैनात किये हैं.पुलिस की टीमें कोरोना सक्रंमण की रोकथाम और बचाव के लिये पटना के चौक-चौराहे से लेकर अनुमंडल तक मास्क चेकिंग कर रही हैं और सड़कों पर जो लोग बिना मास्क दिख रहे हैं उनका पचास रुपये का चालान काटा जा रहा है. चालान कटने के बाद जिससे पैसा वसूला जा रहा है उन्हें मजिस्ट्रेट की ओर से एक थ्री लेयर डिस्पोजेबल मास्क दिया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज