Home /News /bihar /

Bihar School Reopen: बिहार में स्कूल-कोचिंग संस्थानों को खोलने की तैयारी, जानें ताजा अपडेट

Bihar School Reopen: बिहार में स्कूल-कोचिंग संस्थानों को खोलने की तैयारी, जानें ताजा अपडेट

Bihar School Reopen: बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने के बाद स्कूल-कोचिंग खोलने की तैयारी शुरू.

Bihar School Reopen: बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने के बाद स्कूल-कोचिंग खोलने की तैयारी शुरू.

Bihar School College Reopen: बिहार में कोरोना वायरस महामारी संक्रमण की तीसरी लहर की रफ्तार कम होने के साथ ही स्कूल-कोचिंग समेत अन्य शैक्षणिक संस्थान खोले जाने की संभावना बन गई है. हालांकि राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि आपदा प्रबंधन समूह स्कूल खोलने पर बच्चों के जोखिम का आकलन कर अंतिम फैसला करेगा.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की रफ्तार कम होने के बाद अब राज्य सरकार ने स्कूल-कॉलेज सहित अन्य शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने की तैयारी शुरू कर दी है. ताजा जानकारी के मुताबिक 7 फरवरी से बिहार में सभी शैक्षणिक संस्थानों को खोले जाने (Bihar School Reopen) की संभावना है. दरअसल जिस तरीके से हाल के दिनों में बिहार में कोरोना संक्रमण (Corona Cases In Bihar) की दर कम हुई है, अगर यह इसी तरीके से कायम रहा या फिर और कमजोर पड़ गया तो राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के अलावा कॉलेज, कोचिंग संस्थान और दूसरे शैक्षणिक संस्थानों के 6 फरवरी के बाद खोल दिये जाएंगे.

इस मामले को लेकर अंतिम फैसला राज्य सरकार द्वारा गठित क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में लिया जाना है. माना जा रहा है कि इस समूह की बैठक 5 फरवरी को मुख्य मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में होगी. कोरोना संक्रमण के मामले को लेकर बिहार सरकार का जो मौजूदा गाइडलाइन है वह 6 फरवरी तक प्रभावी रहेगा. इसके तहत शैक्षणिक संस्थान तो बंद हैं ही, शैक्षणिक संस्थानों के कार्यालय भी 50 फीसदी की उपस्थिति के साथ ही खुल रहे हैं. कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट की गति कम होने से बिहार के शैक्षणिक संस्थान खुल जाने के आसार बन गए हैं.

झारखंड में भी स्कूल खोलने की तैयारी

पड़ोसी राज्य झारखंड में भी स्कूल और दूसरे शैक्षणिक संस्थान खोलने के निर्देश हेमंत सोरेन सरकार ने दे दिए हैं, ऐसे में बिहार में भी अब इस बात की संभावना अधिक बन गई है कि 7 फरवरी से स्कूल और दूसरे शैक्षणिक संस्थान खोल दिए जाएं. इस मामले को लेकर बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी से जब पूछा गया तब उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की मंशा शिक्षण संस्थानों को खोलने की है लेकिन बच्चों के स्वास्थ्य को जोखिम में डालकर स्कूल का संचालन करना सही नहीं होगा.

मंत्री विजय कुमार चौधरी ने माना कि कोरोना का संक्रमण काफी कम हुआ है लेकिन आपदा प्रबंधन समूह स्कूल खोलने पर बच्चों के जोखिम का आकलन कर अंतिम फैसला करेगा. मंत्री ने कहा कि बिहार में लगातार स्कूल कई दिनों से बंद रहने की वजह से बच्चों को पढ़ाई का भारी नुकसान हुआ है इसलिए पढ़ाई की अनिश्चितता खत्म होनी चाहिए.

Tags: Bihar News, Corona Guideline, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर