अपना शहर चुनें

States

बड़ा फैसला: दिल्‍ली और गुजरात के बाद बिहार में भी सस्ता हुआ RT-PCR टेस्ट, अब देने होंगे इतने रुपये

बिहार में कोरोना से अब तक 1268 लोगों की जान जा चुकी है. (सांकेतिक फोटो)
बिहार में कोरोना से अब तक 1268 लोगों की जान जा चुकी है. (सांकेतिक फोटो)

बिहार सरकार (Bihar Government) के स्वास्थ्य विभाग ने अब आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्‍ट 800 रुपये में कराने का फरमान जारी किया है. इससे पहले यह 1500 रुपये में होता था. इससे पहले दिल्‍ली और गुजरात सरकार भी रेट घटाकर 800 रुपये कर चुकी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2020, 11:18 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है. जबकि सरकार ने लोगों को कोरोना से बचाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. इस बीच, बिहार सरकार (Bihar Government) के स्वास्थ्य विभाग ने एक बड़ा कदम उठाया है. स्वास्थ्य विभाग के आदेश के मुताबिक, बिहार में अब निजी लैब में 800 रुपये में आरटी-पीसीआर(RT-PCR) जांच होगी. जबकि इससे पहले इसके लिए 1500 रुपये खर्च करने होते थे. यही नहीं, इससे पहले दिल्‍ली और गुजरात सरकार ने भी RT-PCR टेस्‍ट का रेट घटाकर 800 रुपये कर दिया है.

होम सैंपलिंग का देना होगा अतिरिक्त चार्ज
बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, आरटी-पीसीआर का घर से सैंपल ले जाने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा. विभाग ने कहा कि इसके लिए 300 रुपये का अतिरिक्त चार्ज अदा करना होगा. साफ है कि होम सैंपलिंग की सुविधा के लिए कुल 1100 रुपये अदा करने होंगे.

बिहार में कोरोना का कहर जारी
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान चार और व्यक्तियों की मौत हो जाने से इससे मरने वालों की संख्या मंगलवार को 1268 हो गई. स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से पश्चिमी चंपारण में दो तथा पटना एवं वैशाली में जिले में एक-एक मरीज की मौत हो जाने के साथ प्रदेश में इस रोग से मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 1268 हो गई.



ये भी पढ़ें- राज्य सभा उपचुनाव: श्याम रजक को उतारने की चर्चा पर बिफरी JDU-BJP, कहा- दलितों का अपमान करना चाहती है RJD

बिहार में रिकवरी रेट 97 फीसदी के पार
यही नहीं, पिछले 24 घंटे में राज्य में इस अवधि में संक्रमण के 482 नए मामले सामने आए जिससे इस रोग से अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 2,36,098 हो गई है. बिहार में पिछले 24 घंटे के भीतर 1,29,984 नमूनों की जांच की गई और 567 मरीज ठीक हुए हैं. वहीं, राज्य में वर्तमान में कोविड-19 के 5,464 उपचाराधीन मामले हैं और मरीजों के ठीक होने की दर 97.15 प्रतिशत है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज