बिहार: आज से IGIMS में 'पहले आओ-पहले पाओ' की तर्ज पर लगेगा कोरोना का टीका, फिक्स डेट की बाध्यता खत्म

बिहार के स्वास्थ्यकर्मियों के लिए टीकाकरण अभियान.

Bihar News: स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि दूसरे फेज में फ्रंट लाइन वारियर्स को वैक्सीन दिया जाना है, जिसके लिए अब तक कोविन पोर्टल पर 1 लाख 95 हजार लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

  • Share this:
पटना. बिहार में कोरोना वैक्सिनेशन अभियान के पहले चरण में मिल रही सफलता के बाद पटना के इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान (IGIMS) में 'पहले आओ-पहले पाओ' की तर्ज पर आज से वैक्सिनेशन (Corona Vaccination) अभियान चलाया जाएगा. जानकारी के अनुसार अब रजिस्टर्ड स्वास्थ्यकर्मियों के लिए तय तिथि की बाध्यता खत्म हो जाएगी और जो पहले आएंगे उन्हें सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी. आईजीआईएमएस के अधीक्षक मनीष मंडल की मानें तो सभी हेल्थ वर्कर्स में वैक्सीन को लेकर पहले से उत्साह है और कोरोना महामारी (Corona epidemic) को खत्म करने के लिए हर कोई एकजुट है, ऐसे में  वैक्सीन लेने के लिए लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े जिसको लेकर यह नई पहल की गई है.

वहीं, स्वास्थ्यकर्मियों के अलावे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मियों ने भी शुक्रवार को आईजीआईएमएस में वैक्सीन का पहला डोज लिया. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, राज्य स्वास्थ्य समिति के ईडी मनोज कुमार, बीएमएसआईसीएल के एमडी प्रदीप झा, उप निदेशक समेत 40 से ज्यादा लोगों ने टीका लिया और लोगों को प्रेरित किया.

पहले फेज के टीकाकरण के साथ ही अब बिहार में जल्द ही दूसरे फेज का कोरोना टीकाकरण अभियान भी शुरू होगा जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुटा है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि दूसरे फेज में फ्रंट लाइन वारियर्स को वैक्सीन दिया जाना है, जिसके लिए  अब तक कोविन पोर्टल पर 1 लाख 95 हजार लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

प्रत्यय अमृत ने बताया कि फ्रंट लाइन वारियर्स के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 25 जनवरी है. उसके बाद आंकड़ों के आधार पर भारत सरकार को वैक्सीन आपूर्ति के लिए पत्र लिखे जाएंगे. फ्रंट लाइन वारियर्स में आर्मी, पारा मिलिट्री, नगर निगम कर्मी, राजस्व कर्मी टीका ले सकेंगे.

वहीं, विधायक, सांसद और मंत्रियों को टीका देने के सवाल पर प्रधान सचिव ने कहा कि अब तक राज्य सरकार को इसकी गाइडलाइन प्राप्त नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि सम्भवतः तीसरे फेज में इन्हें वैक्सीन दिया जा सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.