होम /न्यूज /बिहार /कोरोना का दूसरा टीका नहीं लिया तो हो सकती है मुश्किलें, 30 नवम्बर तक मेगा ड्राइव

कोरोना का दूसरा टीका नहीं लिया तो हो सकती है मुश्किलें, 30 नवम्बर तक मेगा ड्राइव

बिहार में 30 नवंबर तक कोरोना वैक्सीनेशन का मेगा ड्राइव चलेगा. (File pic)

बिहार में 30 नवंबर तक कोरोना वैक्सीनेशन का मेगा ड्राइव चलेगा. (File pic)

Corona Vaccination Drive: अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मी प्रत्येक घर पर दस्तक देंगे और फिर टीका लगाएंगे. आंकड़ों के मुताब ...अधिक पढ़ें

पटना. बिहार में कोरोना टीकाकरण (Covid Vaccination) को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार मुस्तैदी से जुटा है और लक्ष्य से ज्यादा लोगों को वैक्सीन देने में सफलता भी हासिल कर चुका है. अब स्वास्थ्य विभाग वैसे लोगों की खोज खबर में जुटा है जो पहली डोज लेने के बाद दूसरी डोज (Covid Vaccine Second Dose) लेने से पीछे हट रहे हैं और समय पर टीका नहीं ले रहे. टीकाकरण को लेकर अब फिर से हर घर दस्तक अभियान शुरू किया गया है और वोटर कार्ड के आधार पर टीका नहीं लेनेवालों की पहचान की जा रही है.

अभियान की अवधि 30 नवंबर तक रखी गई है जिसमें छूटे हुए सभी लोगों को हर हाल में वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मी प्रत्येक घर पर दस्तक देंगे और कोरोना टीका से वंचितों को टीका लेने के प्रति जागरूक करेंगे फिर टीका देंगे. केंद्र ने भी इस अभियान को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है जिसे राज्य पूरा करने में जुटी है. आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय स्तर पर पहली डोज का टीकाकरण अभी 73 करोड़ से अधिक है वहीं 12 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्होंने दूसरी खुराक नहीं लिया है ऐसे में अब इनकी तलाश है.

नए लोगों के पंजीयन के लिए सरकार ने देशभर में अभियान चलाने का फैसला किया है. अब भी देश में कुल 48 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना वायरस टीके की पहली खुराक का कवरेज 50 फीसदी से भी कम है. स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर अलग से टीम गठित की है और स्कूल-कॉलेज से लेकर गली,मुहल्ले और बाजारों तक अभियान चलेगा. इसके लिए जिला स्तर पर जागरूकता टीम निकलेगी और सार्वजनिक स्थलों पर कोरोना टीकाकरण की अहमियत की जानकारी देगी और टीके को लेकर उत्पन्न भ्रम की स्थिति को भी दूर करेगी.

इस अभियान के माध्यम से लोगों को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग ने बिहार के कम कवरेज वाले पांच जिलों को चिन्हित किया है जिसमें जहानाबाद, मधुबनी, औरंगाबाद, अररिया, जमुई व बांका शामिल हैं. आंकड़ों की बात करें तो बिहार में 7 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है जबकि सरकार का लक्ष्य है कि दिसम्बर 2021 तक 8 करोड़ के आंकड़े को पार करना ऐसे में विशेष रणनीति के तहत अभियान चलाए जा रहे हैं.

Tags: Corona vaccination, Corona vaccination drive, Corona vaccine date, Corona Vaccine Update

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें