Home /News /bihar /

बिहार में पल्स पोलियो की तर्ज पर होगा कोरोना टीकाकरण, डेढ़ करोड़ घरों में दस्तक देने की तैयारी

बिहार में पल्स पोलियो की तर्ज पर होगा कोरोना टीकाकरण, डेढ़ करोड़ घरों में दस्तक देने की तैयारी

'हर घर दस्तक' अभियान के तहत बिहार में पल्स पोलियो की तर्ज पर स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर वोटर कार्ड का मिलान कर वैक्सीन से वंचित लोगों की पहचान कर उन्हें वैक्सीन दे रहे हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

'हर घर दस्तक' अभियान के तहत बिहार में पल्स पोलियो की तर्ज पर स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर वोटर कार्ड का मिलान कर वैक्सीन से वंचित लोगों की पहचान कर उन्हें वैक्सीन दे रहे हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bihar News: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने जानकारी देते हुए कहा कि टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभागीय स्तर पर राज्य में 'हर घर दस्तक' अभियान की शुरुआत हो गई है. इस अभियान के तहत स्वास्थ्यकर्मियों की टीम घर-घर जाकर टीकाकरण से वंचित लोगों को वैक्सीन लगाने का कार्य कर रही है

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) हर संभव प्रयास में जुटा है. राज्य में मेगा वैक्सीनेशन अभियान (Mega Vaccination Drive) के बाद अब पल्स पोलियो (Pulse Polio) की तर्ज पर घर-घर टीकाकरण किया जा रहा है. सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभागीय स्तर पर राज्य में ‘हर घर दस्तक’ अभियान की शुरुआत हो गई है. इस अभियान के तहत स्वास्थ्यकर्मियों की टीम घर-घर जाकर टीकाकरण से वंचित लोगों को वैक्सीन लगाने का कार्य कर रही है.

‘हर घर दस्तक’ अभियान के तहत प्रदेश भर में पल्स पोलियो की तर्ज पर स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर वोटर कार्ड का मिलान कर वैक्सीन से वंचित लोगों की पहचान कर उन्हें वैक्सीन दे रहे हैं. मंगल पांडेय ने बताया कि बीते तीन नवंबर से शुरू हुए गए इस अभियान में स्वास्थ्यकर्मी प्रत्येक घर पर दस्तक दे रहे हैं और कोरोना टीका से वंचितों को न सिर्फ वैक्सीन दे रहे हैं बल्कि इसके प्रति लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं. वहीं, स्वास्थ्यकर्मी दुर्गम और सुदूरवर्ती क्षेत्रों में भी चुनौतियों का सामना करते हुए टीका दे रहे हैं जिसमें मोटरसाइकिल और मोबाइल टीम भी कोविड टीकाकरण का काम कर रही है.

बता दें कि कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले चुके लोगों को इसकी दूसरी डोज लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. अभियान के दौरान चिमनी भट्ठा पर कार्य करने वाले कामगारों, खेत-खलिहानों में किसानों को जीवन रक्षा की डोज देने पर विशेष जोड़ दिया जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य भर के 534 प्रखंडों के चिह्नित घरों के सदस्यों का टीकाकरण किया जाना है. ‘हर घर दस्तक’ अभियान के दौरान एक करोड़ 53 लाख 65 हजार 956 घरों तक पांच हजार 852 सुपरवाइजर की निगरानी में मोबाइल टीम को पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक 125 घरों पर एक मोटरसाइकिल मोबाइल टीकाकरण टीम गठित की गई है. प्रत्येक मोबाइल टीम में एक वैरिफायर और एक वैक्सीनेटर दिया गया है जिसके द्वारा ‘हर घर दस्तक’ अभियान के तहत घर-घर जाकर टीकाकरण कार्य किया जा रहा है.

Tags: Bihar News in hindi, Corona vaccine, Mangal Pandey, PATNA NEWS, Vaccination Drive

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर