Home /News /bihar /

बिहार में नया साल शुरू होते ही लगने लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज, सबसे पहले लगेगा इनको..

बिहार में नया साल शुरू होते ही लगने लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज, सबसे पहले लगेगा इनको..

बिहार में 5.29 लाख के लगभग हेल्थ वर्कर है जिन्हें सबसे पहले कोरोना का बूस्टर डोज दिया जाएगा

बिहार में 5.29 लाख के लगभग हेल्थ वर्कर है जिन्हें सबसे पहले कोरोना का बूस्टर डोज दिया जाएगा

Bihar News: स्वास्थ्य विभाग से मिल रही जानकारी के मुताबिक बिहार में लोगों को वैक्सीन का बूस्टर डोज देने की तैयारी शुरू कर दी गई है. प्रदेश में जनवरी के दूसरे सप्ताह से फरवरी तक बूस्टर डोज देने की तैयारी है. इसके लिए सबसे पहले हेल्थ वर्कर को डोज दिया जाएगा जिसकी सूची तैयार की जा रही है

अधिक पढ़ें ...

पटना. कोरोना वायरस के तीसरे लहर और इसके नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के बढ़ते खतरे को देखते हुए अब बिहार (Bihar) में भी वैक्सीन का बूस्टर डोज (Vaccine Booster Dose) देने की तैयारी शुरू हो गई है. केंद्र सरकार ने बूस्टर डोज के लिए जो प्लान तैयार किया है उसके मुताबिक सबसे पहले हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर को डोज दिया जाएगा. उसके बाद 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को बूस्टर डोज देने की तैयारी की है. केंद्र की घोषणा के बाद बिहार सरकार (Bihar Government) ने भी लोगों को बूस्टर डोज (Booster Dose) देने की तैयारी शुरू कर दी है. बिहार में 5.29 लाख के लगभग हेल्थ वर्कर है जिन्हें सबसे पहले बूस्टर डोज दिया जाएगा.

बिहार में कैसे दिया जाएगा बूस्टर डोज
स्वास्थ्य विभाग से मिल रही जानकारी के मुताबिक बिहार में लोगों को वैक्सीन का बूस्टर डोज देने की तैयारी शुरू कर दी गई है. प्रदेश में जनवरी के दूसरे सप्ताह से फरवरी तक बूस्टर डोज देने की तैयारी है. इसके लिए सबसे पहले हेल्थ वर्कर को डोज दिया जाएगा जिसकी सूची तैयार की जा रही है. इसके बाद तमाम फ्रंटलाइन वर्कर को डोज देने की तैयारी है. फ्रंटलाइन वर्कर के बाद 60 साल से अधिक उम्र के वैसे लोगों को बूस्टर डोज दिया जाएगा जो विभिन्न गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं. बुजुर्गों को दिए जाने वाले बूस्टर डोज के लिए स्वास्थ्य विभाग फरवरी में रजिस्ट्रेशन के लिए सूचना जारी करेगा. वैसे सभी बुजुर्ग जिन्हें दोनों वैक्सीन पहले लग चुका है उन्हें बूस्टर डोज दिया जाएगा.

केंद्रीय टीम ने आकर लिया जायजा और दिया निर्देश
ओमिक्रोन और कोरोना के संभावित तीसरे लहर को देखते हुए सोमवार को केंद्रीय दल ने पटना पहुंच कर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिलकर तैयारियों का जायजा लिया. केंद्रीय टीम ने कई स्वास्थ्य केंद्रों और वैक्सिनेशन सेंटर का भी दौरा कर ओमिक्रोन को लेकर कई दिशा-निर्देश दिए.

Tags: Bihar News in hindi, Booster Dose, Covid-19 Booster Shot, Omicron Alert, Omicron variant

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर