लाइव टीवी

कोरोना का खतरा भारत में भी मंडराया, चीन से नेपाल के रास्ते आ सकता है खतरनाक वायरस
Patna News in Hindi

Neelkamal | News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 5:17 PM IST
कोरोना का खतरा भारत में भी मंडराया, चीन से नेपाल के रास्ते आ सकता है खतरनाक वायरस
इस वायरस के लक्षण बेहद मामूली होते हैं जिसके चलते यह आसानी से पकड़ में नहीं आता है. कोरोना से पीड़ित व्यक्ति को सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत जैसी तकलीफ हो सकती है. (प्रतीकात्मक फोटो)

बिहार सरकार ने जारी की एडवायजरी, नेपाल बॉर्डर पर भी लोगों पर रखी जा रही है नजर, किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयारियां पूरी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 5:17 PM IST
  • Share this:
पटना. चीन में कहर बरपाने के बाद कोरोना नामक खतरनाक वायरस ने अब अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. कोरोना वायरस से पीड़ित एक मरीज अब नेपाल में मिला है, जिसके बाद केंद्र सरकार ने एडवाइजरी भी जारी कर दी है. वहीं बिहार सरकार ने भी नेपाल बॉर्डर के साथ ही एयरपोर्ट पर भी सतर्कता बढ़ा दी है. नेपाल की तरफ से आने वाले लोगों पर खास नजर रखी जा रही है.

क्या है कोरोना के लक्षण
इस वायरस के लक्षण बेहद मामूली होते हैं जिसके चलते यह आसानी से पकड़ में नहीं आता है. कोरोना से पीड़ित व्यक्ति को सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत जैसी तकलीफ हो सकती है. यदि ऐसे लक्षण हैं तो यह हो सकता है कि पीड़ित कोरोना की चपेट में आ गया हो, इसलिए तत्काल मेडिकल जांच करवानी ऐसे में जरूरी होती है. हालंकि इस संबंध में बिहार के स्वास्‍थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि इससे डरने की जरूरत नहीं है. हां सतर्कता बरतते हुए एयरपोर्ट के लिए एडवाइजरी जारी की गई है.

फिलहाल एयरपोर्ट पर कोई व्यवस्‍था नहीं

एडवायजरी जारी होने के बाद जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे क निदेशक बीसीएच नेगी ने कहा कि पटना एयरपोर्ट से किसी अंतरराष्ट्रीय जहाज का परिचालन नहीं होता है. ऐसे में कोई भी विशेष व्यवस्‍था नहीं की गई है. लेकिन यदि एटीसी को किसी इंटरनेशनल फ्लाइट में इस तरह की सूचना मिलती है और पटना एयरपोर्ट एटीसी से संपर्क किया जाता है तो व्यवस्‍‌था की जा सकती है.

गया में तैनात किया नोडल ऑफिसर 
वहीं गया के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के डायरेक्टर दीपक कुमार ने बताया कि गया एयरपोर्ट पर कोरोना को लेकर एक नाडल अफसर को तैनात कर दिया गया है. ऐसा बिहार सरकार की एडवायजरी मिलने के बाद ही किया गया है. उन्होंने बताया कि यहां पर रंगून और बैंकॉक से कुछ विमान आते हैं, ऐसे में यदि कोई पीड़ित व्यक्ति एयरपोर्ट पहुंचता है तो उन्हें एयरपोर्ट की मेन एंट्रेंस की जगह पीछे के दरवाजे से सीधे अस्पताल पहुंचाया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः सुरक्षित यात्रा के लिए रेलवे ने बांटे पर्चे, कुछ ऐसे मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 5:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर