Home /News /bihar /

बिहार में Omicron का खतराः स्टेशन और एयरपोर्ट पर अलर्ट, CM नीतीश बोले- विदेशों से आने वालों पर नजर रखें

बिहार में Omicron का खतराः स्टेशन और एयरपोर्ट पर अलर्ट, CM नीतीश बोले- विदेशों से आने वालों पर नजर रखें

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए बिहार में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर सख्ती बरतते हुए आने वाले यात्रियों की जांच की जाएगी

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए बिहार में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर सख्ती बरतते हुए आने वाले यात्रियों की जांच की जाएगी

Bihar Omicron News: सीएम नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के संभावित खतरे को देखते हुए लगभग दो घंटे तक चली समीक्षा बैठक में अधिकारियों को इसे लेकर हर स्तर पर पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण के तहत जिन लोगों का दूसरा डोज लेने का निर्धारित समय पूरा हो गया है, उनका टीकाकरण तेजी से कराएं.

अधिक पढ़ें ...

पटना. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) से देश और पूरी दुनिया दहशत में है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके संभावित खतरे को देेखते हुए स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की है. लगभग दो घंटे तक चली समीक्षा बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने ओमिक्रोन वायरस को लेकर अधिकारियों को पूरी तरह से अलर्ट पर रहने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण (Covid Vaccination) के तहत जिन लोगों का दूसरा डोज लेने का निर्धारित समय पूरा हो गया है उनका टीकाकरण तेजी से करायें. अभियान चलाकर पता करते रहें कि कोई भी टीका लेने से वंचित न रहे. जिन जिलों में वैक्सीनेशन की रफ्तार कम है और कोरोना जांच कम हो रही है, मुख्यालय स्तर से उन जिलों की मॉनिटरिंग करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ओमिक्रोन के संभावित खतरे को देखते हुए हर स्तर पर सतर्कता बरती जाए और संक्रमण से बचाव को लेकर पूरी तैयारी रखें. सभी लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते रहें. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण कारगर उपाय है. साथ ही कोरोना संक्रमण के फैलाव रोकने के लिए कोरोना जांच भी उतना ही महत्वपूर्ण है. कोरोना के केस कम होने के बावजूद भी इसकी जांच में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें.

लोगों को सचेत और जागरूक करने पर जोर

सीएम नीतीश ने कहा कि प्रचार-प्रसार कर लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत एवं जागरुक करते रहें. ओमिक्रोन के संभावित खतरे को देखते हुए पूरी सतर्कता बरतें. संक्रमण से बचाव को लेकर पूरी तैयारी करें, दवाओं के पर्याप्त स्टॉक एवं चिकित्सा सुविधाओं की पूरी व्यवस्था रखें.

विदेशों से आने वालों पर नजर रखी जाए

उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि बाहर के देशों से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जाये और उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर नये कोरोना वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर भी पता करायें.

बिहार में 8 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन

वहीं, समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति, कोरोना जांच एवं जिलावार कोरोना टीकाकरण की अद्यतन स्थिति की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बिहार में अब तक आठ करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. अपर मुख्य सचिव ने बताया कि जिन लोगों ने कोरोना टीके का दूसरा डोज नहीं लिया है, उन्हें माइकिंग, विज्ञापन, होर्डिंग, सोशल मीडिया और प्रचार-प्रसार के अन्य माध्यमों से निर्धारित समय के अंदर दूसरा डोज लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ऑडियो संदेश को भी प्रसारित किया जा रहा है जिससे भी लोग कोरोना टीका लेने के लिए प्रेरित हो रहे हैं.

बैठक में WHO के बिहार प्रतिनिधि ने भी दी प्रेजेंटेशन

बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के बिहार प्रतिनिधि डॉ. सुब्रमण्यम ने भी कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ओमिक्रोन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने रिपोर्ट का हवाला देते हुए दुनिया में इसके फैलाव, संक्रामक क्षमता, उससे होने वाले नुकसान और इसके संबंध में विशेषज्ञों की राय की जानकारी दी.

Tags: Bihar News in hindi, Omicron, Omicron variant, RT PCR Test

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर