Home /News /bihar /

Corona Update: बिहार में सामने आया डेल्‍टाक्रॉन का पहला मामला? नए वेरिएंट की जांच में जुटे एक्‍सपर्ट

Corona Update: बिहार में सामने आया डेल्‍टाक्रॉन का पहला मामला? नए वेरिएंट की जांच में जुटे एक्‍सपर्ट

Bihar Coronavirus Update: IGIMS में कोरोना का नया वेरिएंट पाया गया है जो न तो ओमिक्रॉन है और न ही डेल्‍टा. (न्‍यूज 18)

Bihar Coronavirus Update: IGIMS में कोरोना का नया वेरिएंट पाया गया है जो न तो ओमिक्रॉन है और न ही डेल्‍टा. (न्‍यूज 18)

New COVID-19 Variant at IGIMS Patna: पटना के IGIMS में 32 सैंपल्‍स का जीनोम सिक्‍वेंसिंग किया गया, जिनमें से एक सैंपल में बिल्‍कुल अलग वेरिएंट पाया गया है. विशेषज्ञों ने बताया कि यह न तो डेल्‍टा है और न ही ओमिक्रॉन वेरिएंट. ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि यह डेल्‍टाक्रॉन हो सकता है. फिलहाल नए वेरिएंट के बारे में पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से काफी तेजी से फैलने लगा है. बिहार में भी प्रतिदिन हजारों की तादाद में COVID-19 संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं. दूसरी तरफ, कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार भी बढ़ा दी गई है. इसी क्रम में इंदिरा गांधी इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (IGIMS) 32 सैंपल्‍स की जीनोम सिक्‍वेंसिंग की गई थी. इनमें से एक सैंपल में बिल्‍कुल ही अलग वेरिएंट पाया गया है. विशेषज्ञों के अनुसार, यह वेरिएंट न तो डेल्‍टा है और न ही ओमिक्रॉन. एक्‍सपर्ट को संदेह है कि नया वेरिएंट डेल्‍टाक्रॉन (Deltacron Variant) हो सकता है. फिलहाल माइक्रोबायोलॉजी के एक्‍सपर्ट इस सैंपल की जांच में जुटे हैं. विशेषज्ञ नए वेरिएंट की संक्रमण और म्‍यूटेंट क्षमता का पता लगाने में जुटे हैं.

IGIMS के अधीक्षक डॉक्‍टर मनीष मंडल ने अस्‍पताल में कोरोना का बिल्‍कुल ही नया वेरिएंट पाए जाने की बात कही है. उन्‍होंने बताया कि एक्‍सपर्ट नए वेरिएंट का पता लगाने में जुटे हैं. बता दें कि दुनिया अभी कोरोना के डेल्‍टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट से निपट भी नहीं पाए हैं कि कोविड-19 का तीसरा वेरिएंट डेल्‍टाक्रॉन के अस्तित्‍व में आने की बात कही जा रही है. रिपोर्ट के अनुसार, साइप्रस में डेल्‍टा और ओमिक्रॉन के मिलाजुले स्‍वरूप वाले कोरोना का नया वेरिएंट पाए जाने की बात सामने आई है. विशेषज्ञों ने इसे डेल्‍टाक्रॉन का नाम दिया है. हालांकि, IGIMS में पाए गए नए वेरिएंट के बारे में पुष्टि नहीं हो पाई है कि वह डेल्‍टाक्रॉन ही है, लेकिन विशेषज्ञों को संदेह है कि यह कोरोना का तीसरा नया वेरिएंट हो सकता है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम क्वारंटीन

 कितना खतरनाक है डेल्‍टाक्रॉन?
दुनिया अभी कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से निपट भी नहीं पाई थी कि कोरोना वायरस एक और नए वेरिएंट का पता चला है. विशेषज्ञों ने फिलहाल इसे डेल्‍टाक्रॉन का नाम दिया है. यह डेल्‍टा और ओमिक्रॉन का मिलाजुला नाम है. वायरस के नए वेरिएंट का अभी तक कोई वैज्ञानिक नाम सामने नहीं आया है. रिपोर्ट के अनुसार, नए वेरिएंट का पहला मामला साइप्रस में सामने आया है. यह कितना घातक या यह कितनी जल्‍दी म्‍यूटेट होता है, अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है. इसकी जांच की जा रही है.

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी कोरोना पॉजिटिव
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. सीएम नीतीश कुमार कोरोना संक्रमित होते ही फिलहाल खुद को चिकित्सकों की सलाह पर होम आइसोलेट कर लिया है. उन्होंने लोगों से भी कोविड अनुकूल सावधानियों को बरतने की अपील की है. बता दें कि बीते हफ्ते सीएम नीतीश कुमार के जनता दरबार में कोरोना विस्फोट होने की खबर आई थी. वहीं, बिहार के दोनों डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी पहले से ही कोरोना पॉजिटिव हैं. इसके अलावा कैबिनेट की मीटिंग के बाद भी बिहार सरकार के 4 मंत्री कोरोना से संक्रमित हो गए थे.

Tags: Bihar Corona Update, Coronavirus cases

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर