लाइव टीवी

COVID-19: कोरोना संक्रमण से मौत पर बिहार सरकार देगी चार लाख, नीतीश सरकार का बड़ा फैसला
Patna News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 11:03 AM IST
COVID-19: कोरोना संक्रमण से मौत पर बिहार सरकार देगी चार लाख, नीतीश सरकार का बड़ा फैसला
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री राहत कोष के न्यासी परिषद की 20वीं बैठक में 24 मुद्दों पर हुई विस्तार से चर्चा की गई. इस दौरान बिहार सरकार (Bihar Government) ने मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत अब तक 20.28 लाख प्रवासियों के खाते में एक-एक हजार भेजे जाने की भी बात कही.

  • Share this:
पटना. बिहार में कोरोन मरीजों (Coron patients) की बढ़ती तादाद ने जहां राज्य सरकार को चिंता में डाल दिया है, वहीं इस संकट काल में वह अपनी जनता के साथ खड़ी नजर आने के लिए कई राहत का ऐलान भी कर रही है. इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) लगातार बैठकें भी कर रहे हैं और अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर रहे हैं. इसी क्रम में शुक्रवार को मुख्यमंत्री राहत कोष के न्यासी परिषद की बैठक हुई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में  फैसला लिया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) से जिन लोगों की मौत हुई, उनके परिजनों को चार लाख का मुआवजा दिए जाएगा.

बता दें कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री राहत कोष के न्यासी परिषद की 20वीं बैठक में 24 मुद्दों पर हुई विस्तार से चर्चा की गई. इस दौरान बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत अब तक 20.28 लाख प्रवासियों के खाते में एक-एक हजार भेजे जाने की भी बात कही.

मुख्यमंत्री राहत कोष से आपदा प्रबंधन विभाग को 50 करोड़ की और मदद देने का भी फैसला लिया गया है. साथ ही आपको बता दें कि बाढ़ प्रभावित 10 जिलों में 100 आश्रय स्थल बनाये जाने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है. वहीं, कालाजार उन्मूलन के लिए प्रत्येक पीड़ित को 6600 रुपये दिये जा रहे हैं और साथ ही मुक्त कराये जा रहे हर बाल श्रमिक को पुनर्वास के लिए 25 हजार की मदद भी दी जा रही है.



बता दें कि बिहार में शुक्रवार को भी कोरोना के 179 नए मरीज मिले. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2166 हो गयी. कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से बढ़ते आंकड़े के आधार पर अब बिहार पंजाब को पीछे छोड़ते हुए कोरोना वायरस से प्रभावित टॉप 10 राज्यों में शामिल हो गया है.



पिछले 2 दिनों के आंकड़े देखें तो कुल 390 मरीज नए मरीजों की पहचान हुई है,  इनमें सबसे अधिक पटना में 186 मरीज हैं. इसके साथ ही एक अहम जानकारी यह है कि अब तक 629 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि 11 लोगों की मौत हो चुकी है.

शुक्रवार को जिन जिलों में सबसे अधिक मामले आए उनमें मधुबनी में 34, बेगूसराय में 20, गोपालगंज में 8, सारण में छह, नवादा में तीन, वैशाली और अरवल में एक-एक मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए.  इनके अलावा समस्तीपुर में 10, पूर्वी चंपारण में 6, पश्चिमी चंपारण में पांच, मुजफ्फरपुर में पांचस  कटिहार में भी पॉजिटिव मरीज मिले हैं.

ये भी पढ़ें


बिहार: आज से पूर्व MLC कहलाएंगे JDU के कई दिग्गज, BJP होगी सबसे बड़ी पार्टी, जानें क्या है समीकरण




बिहार: आम आदमी के आसरे अपराध कम करने में जुटी बिहार पुलिस! एक्टिव किया ये स्पेशल ग्रुप, जानें कैसे करेगा काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 10:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading