Covid-19: पटना में फिर मिले कोरोना के 529 मरीज, दुकानदारों-ऑटो चालकों की शुरू हुई जांच
Patna News in Hindi

Covid-19: पटना में फिर मिले कोरोना के 529 मरीज, दुकानदारों-ऑटो चालकों की शुरू हुई जांच
यूपी में कोरोना की वजह से अब तक 2230 लोगों की मौत हो चुकी है.

Covid-19: बिहार में कोरोना (Corona) के सबसे अधिक केस पटना में मिल रहे हैं. अभी तक इस बीमारी से पटना (Patna) के 90 लोगों की मौत हो चुकी है, साथ ही रोजोना संक्रमण के नए केस सामने आ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 13, 2020, 7:26 AM IST
  • Share this:
पटना. पटना में कोरोना के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए अब जिला प्रशासन ने सभी दुकानदारों और ऑटो-बस चालकों की कोरोना जांच (Covid-19 Test) शुरु कर दी है. राजधानी में अब फल-सब्जी मंडियों के दुकानदारों और ऑटो-बस चालकों की कोरोना (Corona in Patna) जांच हो रही है. इसकी मॉनीटरिंग करने की जिम्मेदारी अनुमंडल पदाधिकारियों को दी गयी है. इसके तहत अनुमंडल के तमाम सब्जी-फल मंडियों में जांच टीम पहुंच कर दुकानदारों की जांच कर रही है साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों के टेंपो स्टैंड और सड़कों पर चालकों की जांच की जा रही है.

इन जगहों पर की गई जांच

शुरुआती दौर में कई जगहों पर जांच शुरु की गई है जिसमें आयकर गोलंबर फल मंडी और अंटा घाट सब्जी मंडी में 105 दुकानदारों की जांच की गयी. हालांकि, किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आयी. इसी प्रकार 40 ऑटो चालकों की जांच की गयी जिसमें एक चालक की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. यह व्यवस्था इस लिये की गई है ताकि गरीब व्यक्तियों को अपनी रोजी-रोटी छोड़ कर जांच केंद्रों पर नहीं जाना पड़े.



मिलेगा प्रमाण पत्र
जांच करा चुके लोगों को जिला प्रशासन की तरफ से प्रमाण पत्र दिया जाएगा. चुकी प्रतिदिन फल-सब्जी मंडी में बड़ी संख्या में लोग जाते हैं ऐसे में यदि वहां कोई संक्रमित व्यक्ति सब्जी या फल बेचता है, तो इससे संक्रमण फैलाव की काफी गुंजाइश होती है इसलिए जिला प्रशासन इन लोगों को प्रमाण पत्र देगा ताकि लोगों को ये पता रहे की वो जिससे सब्जी खरीद रहे हैं वो कोरोना संक्रमित तो नहीं है.

हर केंद्र पर एक दिन में होगी सौ जांच

पटना जिले के हर जांच केंद्र पर अब प्रतिदिन 100 लोगों की कोरोना जांच होगी. जिले के शहरी-ग्रामीण इलाके के पीएचसी और यूपीएचसी पर जांच के दायरा को बढ़ाया जा रहा है, ताकि एक-एक व्यक्ति की जांच करायी जा सके. प्रतिदिन काफी संख्या में मिल रहे कोरोना संक्रमितों के कारण यह व्यवस्था की जा रही है. अब तक प्रत्येक जांच केंद्र पर प्रतिदिन 50 लोगों की ही जांच की व्यवस्था थी और उतनी ही संख्या में एंटीजन टेस्ट किट दिया जाता था. बताया जाता है कि बाद में प्रतिदिन 150 लोगों की जांच की जायेगी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading