लाइव टीवी

Coronavirus: एक्शन में नगर निगम! पटना को डिसइंफेक्ट करने के लिए राजधानी में शुरू हुआ अभियान
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 24, 2020, 4:14 PM IST
Coronavirus: एक्शन में नगर निगम! पटना को डिसइंफेक्ट करने के लिए राजधानी में शुरू हुआ अभियान
राजधानी के के कई इलाकों को सेनिटाइज करने के लिए पटना नगर निगम ने सोमवार की रात को विशेष अभियान शुरू किया.

सोमवार को निगम कर्मियों ने पहली बार सभी अंचलों में जेटिंग मशीन से कीटाणुनाशक एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया. इतने कम समय में और सीमित संसाधन के बलबूते समूचे इलाके को प्रभावशाली तरीके से डिसइंफेक्टेड (Disinfected) करने का कार्य किया गया.

  • Share this:
पटना.  कोरोना वायरस संक्रमण (Corona virus infection) के बढ़ते मामलों के बीच बिहार सरकार ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं. इसके तहत अब पटना शहर को सेनिटाइज करने की कार्रवाई शुरू हो गई है. सोमवार की रात से पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए डिसइंफेक्ट केमिकल्स का छिड़काव अभियान बड़े पैमाने पर शुरू किया गया. निगम प्रशासन ने पहली बार लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए जेटिंग मशीन से सेनेटाइजेशन अभियान (Sanitation campaign)चलाया.


सोमवार देर रात तक चला अभियान

सोमवार को निगम कर्मियों ने पहली बार सभी अंचलों में जेटिंग मशीन से कीटाणुनाशक एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किय. इतने कम समय में और सीमित संसाधन के बलबूते समूचे इलाके को प्रभावशाली तरीके से डिसइंफेक्ट करने का कार्य किया गया. साथ ही, लॉकडाउन के दौरान कार्यरत बैंकों, थानों और यहां तक कि  अस्पतालों  में भी फॉगिंग की गई और साथ ही  विशेष सफाई अभियान चलाया गया.





पटना के विभिन्न इलाकों को किया गया सेनिटाइज

नगर निगम की विशेष सफाई अभियान की टीम द्वारा पीएमसीएच में सफाई अभियान चलाया गया. पीएमसीएच के नर्सेज क्वार्टर से लेकर कैदी वार्ड, कोरोना वार्ड, इमरजेंसी वार्ड, रिकॉर्ड रूम के साथ पूरे कैंपस में भी फॉगिंग, ब्लीचिंग व कीटाणुनाशक का छिड़काव किया गया. साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा के बहादुरपुर, बुद्धा डेंटल, शिवाजी पार्क, कंकड़बाग ब्रांच और जगनपुरा स्थित यूनियन बैंक शाखा में भी फर्मलीन का छिड़काव हुआ.


सफाई और सावधानी पर विशेष ध्यान देने की अपील

निगम प्रशासन का कहना है कर्मियों को संक्रमण से मुक्त रखने हेतु सभी आवश्यक चीजों जैसे  मास्क, ग्लब्स, साबुन, तौलिया आदि उपलब्ध कराने का निर्देश सभी अंचलों को दिया जा चुका है. नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने भी आम लोगों से अपील की है कि वे भी अपने इस्तेमाल किए गए मास्क, ग्लब्स आदि को अच्छे से पैक करके ही डस्टबीन या कचड़ा गाड़ी में डालें. निगम आयुक्त ने कहा है कि इन सारी चीज़ों को निगमकर्मी चयनित जगहों पर ले जाकर नष्ट करेंगे.

ये भी पढ़ें


COVID-19: मुख्यमंत्री राहत कोष में एक दिन में ही आए 40 करोड़, सामाजिक संगठन भी मदद के लिए आ रहे आगे




COVID-19: बिहार सरकार की बड़ी घोषणा, एक महीने का राशन, साथ ही इन लोगों को मिलेंगी ये सौगात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 7:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर