Covid-19 Update: बिहार में कोरोना वायरस से एक दिन में 103 लोगों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 4439

एक सप्ताह पहले इनकी संख्या एक लाख से ज्यादा थी.(सांकेतिक फोटो)

राज्य में पिछले एक महीने से लागू लॉकडाउन (Lockdown) के कारण नये मामलों में कुछ कमी जरूर आयी है. पिछले 24 घंटों में 4375 नये मामले आए हैं.

  • Share this:
    पटना. बिहार (Bihar) में शनिवार को कोविड-19 (COVID-19) से 103 लोगों की मौत होने के साथ ही राज्य में महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4439 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इस सप्ताह में तीसरी बार ऐसा हुआ है जब राज्य में संक्रमण (Infection) से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. मंगलवार को सबसे ज्यादा 111 लोगों की मौत हुई थी जबकि बुधवार को 104 लोगों की मौत हुई थी. पिछले 10 दिनों में राज्य में करीब 1,000 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हुई है.

    हालांकि, राज्य में पिछले एक महीने से लागू लॉकडाउन के कारण नये मामलों में कुछ कमी जरूर आयी है. पिछले 24 घंटों में 4375 नये मामले आए हैं जो इस महीने की शुरुआत में आ रहे 10 हजार से ज्यादा नये मामलों के मुकाबले स्थिति में सुधार दर्शाते हैं. राज्य में संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 92 प्रतिशत से ज्यादा है और फिलहाल 44,907 मरीजों का उपचार चल रहा है. एक सप्ताह पहले इनकी संख्या एक लाख से ज्यादा थी.

    ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर फैसला करेगी
    वहीं, कल खबर सामने आई थी कि बिहार में कोरोना संक्रमण की दर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. आंकड़े बता रहे हैं कि लॉकडाउन का अच्छा असर हुआ है. ऐसे में नीतीश सरकार लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने की सोच रही है लॉकडाउन-3 की अवधि 31 मई या जून के पहले हफ्ते तक बढ़ाने का फैसला कर सकती है. मिली जानकारी के अनुसार, दो दिनों के अंदर कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने पर भी फैसला लिया जाएगा. हालांकि इस बार राज्य सरकार कुछ नई छूट दे सकती है. वहीं, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की इस बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकस किया जाएगा. वहां के हालातों को लेकर रिपोर्ट भी मांगी जाएगी. राज्य सरकार तीसरे चरण के लॉकडाउन में ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर फैसला करेगी.