Covid-19 Update: बिहार में कोविड-19 के 432 नए मामले, 18 मरीजों की मौत

बिहार में बीते 24 घंटे में 1.11 लाख लोगों को कोविड रोधी टीके की खुराक दी गयी. (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के मुताबिक, 432 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 716728 हो गयी.

  • Share this:
    पटना. बिहार (Bihar) में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के 432 नये मामले सामने आये और इस महामारी से 18 और लोगों की मौत हो गई. राज्य में कोविड-19 की स्थिति अब नियंत्रण में बताई जा रही है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के मुताबिक, 432 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 716728 हो गयी जबकि 18 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 9484 हो गयी. बिहार में अब तक 701543 लोग इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को मात दे चुके हैं और ठीक होने की दर बढ़कर 97.88 प्रतिशत हो गयी है. राज्य में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में भी लगातार कमी देखने को मिल रही है और यह संख्या कम होकर 5700 पर पहुंच गयी है.

    बिहार में बीते 24 घंटे में 1.11 लाख लोगों को कोविड रोधी टीके की खुराक दी गयी. अब तक 1.20 करोड़ लोग कोविड रोधी टीके की खुराक ले चुके हैं. गौरतलब है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस वर्ष के अंत तक राज्य के छह करोड़ लोगों को कोविड रोधी टीका लगाने का लक्ष्य रखा है.

    जागरूकता अभियान चलाने की भी आवश्यकता बताई
    वहीं, कल खबर सामने आई थी कि कोरोना संक्रमण के थर्ड वेव की आशंका के बीच बिहार सरकार बिहार में जल्द से जल्द जनता को ज़्यादा से ज़्यादा टीकाकरण करवाने की मुहिम में जुट गयी है. स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को लक्ष्य दे दिया है कि अगले छह महीने में छह करोड़ लोगों का टीकाकरण किसी भी क़ीमत पर हो जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को टीका लगाने के काम में जितने सरकारी कर्मचारियों की जरूरत है, उतने लोगों को लगाया जाना चाहिए. उन्होंने इस बाबत जागरूकता अभियान चलाने की भी आवश्यकता बताई.

    ताकि कोई भी टीका लगवाने से नहीं छूटे
    बता दें कि अद्यतन आंकड़े के अनुसार बिहार में लगभग 13 करोड़ की आबादी में अब  तक महज 1  करोड़ 30 लाख लोगों का ही टीकाकरण कराया जा सका है. अब अगले छह महीने में 6 करोड़ लोगों का टीकाकरण कराना है. सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को कहा की लोगों को  प्रेरित करें कि वे  अपना टीका लगवायें. अपने परिवार का टीका लगवायें और पड़ोसियों को भी टीका लगवाने के लिये प्रेरित करें. कोई टीकाकरण की इस मुहिम से छूट ना जाए इसके लिए पंचायत स्तर, वार्ड स्तर पर माइक्रो लेवल प्लानिंग करें ताकि कोई भी टीका लगवाने से नहीं छूटे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.