Covid-19 Update: पटना AIIMS में 2 से 18 साल तक के बच्चों पर कोवैक्सीन की ट्रायल शुरू

ट्रायल में आने वाले सभी बच्चों की आरटीपीसीआर और एंटीबॉडी जांच की जाएगी. (फाइल फोटो)

ट्रायल में आने वाले सभी बच्चों की आरटीपीसीआर और एंटीबॉडी जांच की जाएगी. (फाइल फोटो)

बिहार (Bihar) में फर्स्ट फेज में 80 बच्चों पर वैक्सीन की ट्रायल होगी. जबकि थर्ड फेज में 550 बच्चों का लक्ष्य रखा गया है.

  • Share this:

रंजीता झा

पटना. कोरोना वायरस (Corona virus) ने बिहार के साथ- साथ पूरे देश में कोहराम मचा रखा है. रोज हजारों मरीजों की इस वायरस से मौत हो रही है. वहीं, इस वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. इसी बीच खबर है कि शुक्रवार से बच्चों पर कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) की ट्रायल (Trial) की शुरूआत की गई है. पटना एम्स में 2 से 18 साल तक के बच्चों पर कोवैक्सीन की ट्रायल की जा रही है. बिहार में फर्स्ट फेज में 80 बच्चों पर वैक्सीन की ट्रायल होगी. जबकि थर्ड फेज में 550 बच्चों का लक्ष्य रखा गया है. ट्रायल में आने वाले सभी बच्चों की आरटीपीसीआर और एंटीबॉडी जांच की जाएगी.

15 लाख को पार कर गई है

वहीं, बुधवार को खबर सामने आई थी कि देश भर में जारी कोरोना संक्रमण के बीच बिहार के युवाओं ने राष्‍ट्रीय जिम्‍मेदारी और जवाबदेही का परिचय दिया है. कोरोना के खतरे को कम करने के लिए बिहार सरकार लगातार प्रयास कर रही है. अब उसके परिणाम भी सामने आने लगे हैं. टीकाकरण (Corona Vaccination) में इस वक़्त बिहार देश में पहले नम्बर पर पहुंच गया है. फिलहाल कोरोना वैक्‍सीनेशन को लेकर जो रिपोर्ट जारी की गई है, उसके मुताबिक 18 से 44 वर्ष के आयुवर्ग में बिहार में टीकाकरण की रफ़्तार देश में सबसे ज्‍यादा है. बिहार का जो आख़िरी आंकड़ा सामने आया है उसके मुताबिक़ सिर्फ पिछले रविवार को 18 से 44 साल आयुवर्ग के 1 लाख 24 हजार युवाओं ने टीकाकरण में हिस्‍सा लिया. सभी आंकड़ों को जोड़ दें तो बिहार में 18 साल से 44 साल के उम्र के लोगों का टीकाकरण लगाने की संख्या 15 लाख को पार कर गई है.
369 मामले पटना से आए हैं

बता दें कि बिहार में बृहस्पतिवार को कोविड-19 (COVID-19) के 2568 नए मामले आए तथा 98 और मरीजों की मौत हो गयी. स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के मुताबिक, बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से 98 मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढकर 4943 हो गयी. विभाग के मुताबिक, नए मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या 7,00,897 हो गयी है. इनमें से 6,67,507 मरीज ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे के भीतर 5015 मरीज स्वस्थ हो गए. संक्रमण के सबसे ज्यादा 369 मामले पटना से आए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज