लाइव टीवी

Covid-19: दूसरे राज्य से बिहार लौटे लोगों को उनके गांव के स्कूल में रहना होगा, आदेश पारित
Patna News in Hindi

भाषा
Updated: March 23, 2020, 7:34 PM IST
Covid-19: दूसरे राज्य से बिहार लौटे लोगों को उनके गांव के स्कूल में रहना होगा, आदेश पारित
पटना के मीठापुर बस स्टैंड पहुंचे जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि अन्य प्रदेशों से लौट रहे लोगों को सार्वजनिक हित में उनके घरों तक पहुंचाना आवश्यक है. (प्रतीकात्मक फोटो)

सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी (Aamir Dahtani) ने सोमवार को एक परिपत्र जारी कर सभी जिलाधिकारियों को कहा कि वे अन्य राज्यों से अपने गांव लौट रहे प्रदेशवासियों के फिलहाल रहने की अस्थाई व्यवस्था उनके गांवों के विद्यालयों में करें.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस (Corona virus) के प्रकोप से बचाव के लिए बिहार सरकार ने पड़ा कदम उठाया है. सरकार ने आदेश दिया है कि दूसरे राज्यों से प्रदेश लौट रहे लोगों को रहने की अस्थाई व्यवस्था उनके गांवों में स्थित विद्यालय (school) में ही की जाए. नीतीश सरकार ने यह आदेश राज्य के सभी जिलाधिकारियों को दिया है.

सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने सोमवार को एक परिपत्र जारी कर सभी जिलाधिकारियों को कहा कि वे अन्य राज्यों से अपने गांव लौट रहे प्रदेशवासियों के फिलहाल रहने की अस्थाई व्यवस्था उनके गांवों के विद्यालयों में करें. परिपत्र में कहा गया है कि सूचना प्राप्त हुई है कि अन्य राज्यों से लौट रहे लोगों को गांव के लोग तुरंत घरों में रहने देने में संकोच कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में इन लोगों के रहने की अस्थाई व्यवस्था जिला पदाधिकारी करेंगे. इसके लिए गांव के विद्यालय भवनों या पंचायत भवनों का उपयोग किया जा सकता है.

उनके घरों तक पहुंचाना आवश्यक
पटना के मीठापुर बस स्टैंड पहुंचे जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि अन्य प्रदेशों से लौट रहे लोगों को सार्वजनिक हित में उनके घरों तक पहुंचाना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि पटना में लॉकडाउन के मद्देनजर बस अड्डे से सभी बसों को अगले दो घंटे के भीतर उनके गंतव्य के लिए रवाना कर दिया जाएगा.  बस अड्डे को खाली करवा कर उसे बंद कर दिया जाएगा.



उन्होंने कहा कि मीठापुर बस अड्डे पहुंचने वाले यात्रियों का नाम, उनके पते, वे कहां से आए हैं और कहां जा रहे हैं, फोन नंबर आदि रजिस्टर में नोट किया जा रहा है.  रवि ने बताया कि यात्रियों के बारे में संकलित जानकारी संबंधित जिलों को भी भेजी जाएगी. उन्होंने बताया कि विशेष ट्रेनों से आने वाले यात्रियों की पटना और दानापुर रेलवे स्टेशनों पर तथा हवाई अड्डा से बस अड्डे आने वाले यात्रियों की उन स्टेशनों पर स्क्रीनिंग की जा रही है.

एमवीआई एक्ट के तहत जुर्माना भी वसूला जा रहा
पटना में लॉकडाउन का अनावश्यक रूप से उल्लंघन कर रहे लोगों को इस महामारी के संबंध में जागरुक करने के लिए स्वयं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उपेंद्र शर्मा स्वयं सड़क पर मौजूद हें. उपेंद्र ने कहा कि हम लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं. वे सबक सीखें इसके लिए कोई त्रुटि पाए जाने पर एमवीआई एक्ट के तहत जुर्माना भी वसूला जा रहा है. अगर इसके बावजूद भी वे नहीं माने तो ऐसे लोगों के खिलाफ संगत धाराओं के तहत प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़ें-

Janata Curfew: छात्रों ने AMU में थाली बजाकर सीएए-एनआरसी के खिलाफ की नारेबाजी

आम आदमी की थाली पर पड़ा कोरोना का खौफ, सब्जियां महंगी होने से मचा हाहाकार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 7:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर