अनुच्छेद-370 और 35ए को तुरंत बहाल किया जाए: दीपंकर भट्टाचार्य

राज्यसभा ने सोमवार को अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराओं को खत्म कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केन्द्र शासित क्षेत्र बनाने संबंधी सरकार के दो संकल्पों को मंजूरी दे दी.

News18 Bihar
Updated: August 6, 2019, 6:56 AM IST
अनुच्छेद-370 और 35ए को तुरंत बहाल किया जाए: दीपंकर भट्टाचार्य
दीपंकर भट्टाचार्य (फाइल फोटो)
News18 Bihar
Updated: August 6, 2019, 6:56 AM IST
जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक बिल सोमवार को राज्यसभा में पास हो गया है. वहीं, सीपीआई (एमएल) के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि अनुच्छेद-370 को रद्द करना और जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों लद्दाख और जम्‍मू कश्‍मीर में विभाजित करना भारतीय संविधान के विरुद्ध तख्‍तापलट जैसी कार्रवाई से कम नहीं है. उन्होंने कहा, 'हम मांग करते हैं कि कश्‍मीर घाटी से सैन्‍य बल तुरंत हटाया जाए, अनुच्छेद-370 और अनुच्छेद-35 ए को तुरंत बहाल किया जाए और सभी विपक्षी नेताओं को नजरबंदी से तत्‍काल रिहा किया जाए.'

उन्होंने आरोप लगाया, 'मोदी सरकार अपने लुके-छिपे, साजिशाना और गैर-कानूनी तौर तरीकों से संविधान को और कश्‍मीर को बाकी भारत से जोड़ने वाले महत्‍वपूर्ण इस ऐतिहासिक सेतु को जलाने का काम कर रही है.' भट्टाचार्य ने कहा कि सीपीआई (एमएल)  संकट के इस समय में जम्‍मू कश्‍मीर की जनता के साथ खड़ी है और यह आह्वान करती है कि संविधान पर हुए इस हमले और तख्‍तापलट के खिलाफ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन आयोजित किए जाएं.

अनुच्‍छेद-370 हटाने को लेकर आज लोकसभा में होगी वोटिंग
राज्यसभा ने सोमवार को अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराओं को खत्म कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केन्द्र शासित क्षेत्र बनाने संबंधी सरकार के दो संकल्पों को मंजूरी दे दी. राज्यसभा में राज्य पुनर्गठन बिल पर हुई वोटिंग में पक्ष में 125 और विपक्ष में 61 वोट पड़े. अब मंगलवार को इस पर लोकसभा में वोटिंग होगी.

नहीं होगा अलग संविधान
गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए कोई अलग ध्वज नहीं होगा और तिरंगा झंडा ही समूचे देश के लिए एकमात्र राष्ट्रीय ध्वज होगा. जम्मू-कश्मीर के लिए कोई अलग संविधान नहीं होगा और यहां का शासन भारत के संविधान से होगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)
Loading...

ये भी पढ़ें-

Article 370: JDU फैसले के खिलाफ, नीतीश पर टिकीं निगाहें

अश्विनी चौबे बोले- देश से समाप्त हो गया काला अध्याय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 6:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...