होम /न्यूज /बिहार /

PM के नाम पर लोगों को ठगने वाला शख्स गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस की टीम ने पटना से दबोचा

PM के नाम पर लोगों को ठगने वाला शख्स गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस की टीम ने पटना से दबोचा

पटना से गिरफ्तार साइबर ठग

पटना से गिरफ्तार साइबर ठग

Cyber Crime: पटना में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के हत्थे चढ़ा शख्स एक फर्जी वेबसाइट (Fake Website) के जरिये ठगी को अंजाम देता था. दिल्ली पुलिस की टीम को काफी समय से इसकी तलाश थी.

पटना. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की शिकायत पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की साइबर सेल की टीम ने पटना सिटी के दीदारगंज थाना क्षेत्र के ज्ञान चक मोहल्ले में छापेमारी कर प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना के तहत फर्जी पॉलिसी (Fake Policy) बेचने वाले जालसाज सुरेंद्र कुमार यादव को गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस की साइबर सेल की टीम कोर्ट से आरोपी का ट्रांजिट रिमांड लेकर दिल्ली के लिए रवाना हो गई है. बताया जाता है कि गिरफ्तार आरोपी प्रधानमंत्री के नाम पर लोगों के बीच फर्जी हेल्थ पॉलिसी बेचता था.

लोगों से हेल्थ पॉलिसी के नाम पर लेता था 199 रुपए

सुरेंद्र यादव ने एक फर्जी वेबसाइट भी बना रखी थी, जिसमें वह प्रधानमंत्री की तस्वीर लगा कर प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना के तहत हेल्थ पॉलिसी के नाम पर लोगों से 199 रुपए वसूलता था और मैच्योरिटी की अवधि पूरी होने पर लोगों को दो से तीन लाख रुपए मिलने का भी लालच देता था. दिल्ली साइबर सेल के अधिकारी सब इंस्पेक्टर मनजीत सिंह ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की इस संबंध में एक मेल दिल्ली साइबर सेल को प्राप्त हुई थी जिसमें इस फर्जीवाड़े की चर्चा की गई थी. उन्होंने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की शिकायत पर दिल्ली साइबर सेल की टीम ने ई-मेल के आधार पर आरोपी का लोकेशन लिया.

रैकेट को तलाश रही है दिल्ली पुलिस

लोकेशन के आधार पर आरोपी के बेली रोड स्थित कार्यालय में छापेमारी की गयी, पर वह वहां गायब मिला. बाद में साइबर सेल की टीम ने दीदारगंज के ज्ञान चक से दीदारगंज पुलिस के सहयोग से सुरेंद्र यादव को दबोच लिया. साइबर सेल के अधिकारी ने बताया कि इस मामले में गाजियाबाद से भी एक व्यक्ति की गिरफ्तारी हो चुकी है. फिलहाल साइबर सेल की टीम गिरफ्तार आरोपी और उसके पूरे रैकेट को खंगालने में जुटी है.

Tags: Bihar News, Cyber Crime, Cyber Fraud, PATNA NEWS

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर