Assembly Banner 2021

Bihar News: साइबर क्रिमिनल्स का सेफ जोन बना पटना, इन शहरों को भी सॉफ्ट टारगेट बना रहे हैकर्स

बिहार में साइबर फ्रॉड के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है (सांकेतिक चित्र)

बिहार में साइबर फ्रॉड के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है (सांकेतिक चित्र)

Cyber Crime: इकोनामिक ऑफेंस यूनिट यानी आर्थिक अपराध इकाई के साइबर कंट्रोल यूनिट ने इस बात का खुलासा किया है कि अपराधी तरह-तरह के हथकंडे अपना कर लोगों का अकाउंट हैक कर रहे हैं और उनको लूट रहे हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार में सबसे ज्यादा साइबर क्राइम पटना में होते हैं. ये सनसनीखेज खुलासा नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्ट पोर्टल ने किया है. कहा गया है कि बिहार की राजधानी पटना साइबर क्राइम करने वालों का सेफ जोन है. साइबर अपराधी कई तरह से वारदात को अंजाम दे रहे हैं. ये अपराधी गलत लिंक, ओटीपी, पासवर्ड लेकर फर्जी चेक और दूसरे तरीकों से से लोगों की गाढ़ी कमाई लूट रहे हैं.

इकोनामिक ऑफेंस यूनिट यानी आर्थिक अपराध इकाई (EOU) के साइबर कंट्रोल यूनिट ने इस बात का खुलासा किया है कि पहले बगैर ओटीपी बताए ही लोगों के बैंक अकाउंट से बैलेंस शून्य कर दिया जाता है और जब बैलेंस शून्य होता है तो फिर ओटीपी की मांग की जाती है, ऐसे में लोगों को समझ में नहीं आता है और फिर वह साइबर क्राइम के शिकार हो जाते हैं. आर्थिक अपराध इकाई से जुड़े साइबर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसने साइबर अपराधी पहले मोबाइल पर लिंक भेज देते हैं और उस लिंके को जैसे ही कोई व्यक्ति खोलता है तो उसके मोबाइल में अपराधी की उपस्थिति हो जाती है.

इसके बाद अपराधी मोबाइल से जुड़े सारे बैंक अकाउंट को खोलकर बचत खाते की रकम को फिक्स्ड डिपॉज़िट में बदल देते हैं. इसके बाद बचत खाता का बैलेंस शून्य दिखाने लगता है. जैसे ही शून्य बैलेंस का मैसेज किसी व्यक्ति को आता है तो फिर साइबर अपराधी फोन करके उसे यह कहता है कि अगर आप अपने पैसे को वापस पाना चाहते हैं तो मोबाइल पर ओटीपी का नंबर बता दीजिए. बैलेंस शून्य होने पर ओटीपी बताने में किसी को परेशानी नहीं होती है और जैसे ही कोई व्यक्ति ओटीपी बताता है फिर साइबर क्रिमिनल्स पूरा पैसा अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते हैं.



बिहार में साइबर क्राइम को लेकर एक और बड़ा खुलासा हुआ है कि अब यहां के कई जिले से गया, नवादा, नालंदा, सीवान जैसे जिलों में भी साइबर अपराधी सक्रिय हो गए हैं. ये शातिर अपराधी पलक झपकते ही लोगों को चूना लगा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज