लाइव टीवी

30 साल पहले बिहार के इस दलित ने रखी थी अयोध्या में राम जन्मभूमि शिलान्यास की पहली ईंट, बोले-आज का दिन ऐतिहासिक

News18 Bihar
Updated: November 9, 2019, 1:26 PM IST
30 साल पहले बिहार के इस दलित ने रखी थी अयोध्या में राम जन्मभूमि शिलान्यास की पहली ईंट, बोले-आज का दिन ऐतिहासिक
9 नवंबर 1989 में राम मंदिर की नींव में पहली ईंट रखने वाले कामेश्वर चौपाल बिहार के सुपौल जिले से आते हैं. (File Photo)

न्यूज 18 से बात करते हुए आज के दिन को ऐतिहासिक बताते हुए चौपाल उस दिन को याद करते हैं और बताते हैं कि शिलान्यास के लिए देश के तकरीबन दो लाख गांवों से ईंटें आईं थीं.

  • Share this:
पटना. 9 नवम्बर 1989... यही वो तारीख थी जब केंद्र की तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) सरकार की अनुमति के बाद 30 साल पहले अयोध्या (Ayodhya) में प्रस्तावित राम मंदिर (Ram Temple) की नींव पड़ी थी. शिलान्यास के लिए पहली ईंट विश्व हिंदू परिषद  (VHP) के तत्कालीन जॉइंट सेक्रटरी कामेश्वर चौपाल (Kameshwar Chaupal) ने रखी थी.चौपाल का नाता बिहार से है और वे दलित समुदाय से आते हैं.

न्यूज 18 से बात करते हुए आज के दिन को ऐतिहासिक बताते हुए चौपाल उस दिन को याद करते हैं और बताते हैं कि शिलान्यास के लिए देश के तकरीबन दो लाख गांवों से ईंटें आईं थीं.

बिहार में सुपौल के रहने वाले चौपाल कहते हैं कि संतों द्वारा एक दलित व्यक्ति से मंदिर का शिलान्यास करवाना मेरे लिए वैसा ही था जैसे राम जी द्वारा शबरी को बेर खिलाना. यह ऐतिहासिक पल मेरे और दलितों के लिए गर्व का विषय है.

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा. (प्रतीकात्मक चित्र)


65 साल के हो चुके चौपाल कहते हैं कि पहली ईंट रखने वाला पल मैं जीवन भर नहीं भूल पाउंगा. वो क्षण हमें हमेशा गर्व का एहसास करवाता रहता है.

अयोध्या के राम मंदिर निर्माण कार्यशाला में काम रोक दिया गया है.


गौरतलब है कि राम मंदिर की नींव के लिए पहली ईंट रखने के साथ ही चौपाल इतने मशहूर हो गए कि वे दो बार बिहार विधान परिषद के सदस्य भी बने.
Loading...

बता दें कि भगवान श्रीराम का नाता बिहार से भी रहा है. उनकी पत्नी माता सीता बिहार के सीतामढ़ी की रहने वाली थीं. तब से लेकर सीतामढ़ी और अयोध्या के रिश्ते को प्रगाढ़ माना जाता है.

जब अयोध्या में राममंदिर के बनाने के लिए संघर्ष चल रहा था तब विश्व हिन्दू परिषद के आहवान पर राममंदिर के निर्माण के लिए बिहार से कामेश्वर चौपाल भी ईंट लेकर अयोध्या पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें-


Ayodhya Verdict: नीतीश कुमार बोले- सभी को मान्य होना चाहिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला




Ayodhya Verdict: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर बिहार में सुरक्षा कड़ी, सभी जिलों को अलर्ट रहने के निर्देश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 9:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...