Home /News /bihar /

dearness allowance of bihar government employees increased 3 percent reached at 31 to 34 now bramk

Bihar Good News: बिहार के 4 लाख कर्मचारियों को नए साल का तोहफा, अब 34% मिलेगा महंगाई भत्ता

Bihar News: बिहार में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा दिया गया है.

Bihar News: बिहार में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा दिया गया है.

Bihar Cabinet Latest Decision: बिहार की नीतीश कुमार की सरकार ने राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ा दिया है. नई दर के साथ ही बिहार में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 से बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया है. नया डीए 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगा और इसका सीधा लाभ राज्य के पेंशनभोगियों को भी होगा.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार की नीतीश सरकार ने सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्ते में 3% तक की बढ़ोतरी कर दी है. राज्य कर्मियों को अब 31 प्रतिशत की बजाए 34% महंगाई भत्ता मिलेगा. सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई.

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य कर्मियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से ही मिलेगा. सरकार के इस फैसले से 4 लाख से अधिक कर्मचारी और 3 लाख 50 हज़ार से अधिक पेंशनभोगियों को लाभ मिल सकेगा. सरकार के इस प्रस्ताव के बाद 1133 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ भी पड़ेगा. इसके अलावा मंत्रिमंडल ने राज्य के अफसरों और कर्मचारियों के चिकित्सा प्रतिपूर्ति के अनुमान्य रोगों में 8 नए रोगों को भी शामिल कर लिया है.

The Kashmir Files की भी बात

सूची में जिन नई बीमारियों को शामिल किया गया है उनमें रोमेटी गठिया, क्रॉनिक डिजीज, सोरायसिस लाइकेन प्लानस, मस्तिष्क लकवा, पार्किंसन रोग और पेल्विक इन्फ्लेमेट्री डिजीज शामिल हैं. अपर मुख्य सचिव द्वारा इस बात की भी जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री की रजामंदी के बाद 16 मार्च 2022 से राज्य में फिल्म दी कश्मीर फाइल्स को टैक्स फ्री किया गया था. इस प्रस्ताव को सोमवार को मंत्रिमंडल ने अपनी मंजूरी दे दी है.

गृह विभाग के एक प्रस्ताव पर नीतीश कैबिनेट ने बिहार अग्निशाम सेवा के खराब हो चुके 107 वाहनों के स्थान पर 73 नए वाहनों की खरीद का भी फैसला लिया है. वाहनों की खरीद के लिए 43 करोड़ 80 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है. यह राशि कुल बजट का 4% तक हो सकती है.

Tags: Bihar News, Dearness allowance

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर