लाइव टीवी

डिप्‍टी CM ने की पटना स्मार्ट सिटी योजना की समीक्षा, अधिकारियों को दिया ये निर्देश

Neel kamal | News18 Bihar
Updated: January 7, 2020, 9:01 PM IST
डिप्‍टी CM ने की पटना स्मार्ट सिटी योजना की समीक्षा, अधिकारियों को दिया ये निर्देश
डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने की पटना स्मार्ट सिटी योजना की समीक्षा. (फाइल फोटो)

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) ने पटना स्मार्ट सिटी योजना (Patna Smart City Scheme) को लेकर एक अहम मीटिंग की. इस दौरान उन्‍होंने अधिकारियों को हर हाल में 30 जून के पहले कई योजनाओं को पूरा करने का निर्देश भी दिया है.

  • Share this:
पटना. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) ने आज पटना स्मार्ट सिटी योजना (Patna Smart City Scheme) को लेकर एक बैठक की. जबकि सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में ‘नमामि गंगे’ व ‘पटना स्मार्ट सिटी’ के तहत पटना में कार्यान्वित हो रही परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा, सचिव आनन्द किशोर व बुडको के अन्य वरीय अधिकारी भी शामिल थे. उन्होंने पटना स्मार्ट सिटी बोर्ड को कार्यान्वित परियोजनाओं की फिर से समीक्षा करने के साथ नमामि गंगे के तहत घरों को सीवरेज नेटवर्क से जोड़ने की योजना की भी जानकारी ली. इसके अलावा चल रही योजनाओं को हर हाल में 30 जून के पहले पूरा करने का निर्देश भी दिया.

30 जून तक हो जाएंगी कई योजनाएं पूरी
उन्होंने बताया कि पटना स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 6.75 करोड़ की लागत से कई निर्माण कराए जा रहे हैं, जिनमें अदालतगंज तालाब का पुनरोद्धार, म्यूजिकल फाउंटेन व पाथवे आदि का निर्माण कार्य 30 जून तक पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि मंदिरी, बाकरगंज सहित पटना के किसी भी बड़े नालों को ढका नहीं जाएगा. जबकि गांधी मैदान में 6.98 करोड़ की लागत से मेगा साइज स्क्रीन लगाने का काम पूरा हो चुका है.

पटना में बनेंगे स्मार्ट रोड

सुशील मोदी ने बताया कि पटना की 28 जगहों पर जन सेवा केन्द्र का निर्माण किया जा रहा है, जिनमें से प्रत्येक की लागत 43 लाख होगी. इस केन्द्र से नागरिकों को सभी तरह की तकनीकी सेवा उपलब्ध होगी. समीक्षा बैठक में डिप्टी सीएम ने इंटेग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर और वीरचंद पटेल पथ को स्मार्ट रोड बनाने के काम की प्रगति की जानकारी भी ली.

नमामि गंगे परियोजना
सुशील मोदी ने बताया कि नमामि गंगे परियोजना के तहत पाइप लाइन बिछाने के लिए खोदी गई सड़कों को पथ निर्माण विभाग फिर बनाएगा. इसके अलावा इसकी राशि की भरपाई परियोजना के तहत की जाएगी. करमलीचक एसटीपी का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. बेऊर, सैदपुर और पहाड़ी एसटीपी का कार्य करीब 90 प्रतिशत तक पूरा हो गया है. इसके अलावा डिप्टी सीएम ने सीवरेज नेटवर्क का कार्य तेजी से पूरा करने और घरों की जल-मल निकासी को उससे जोड़ने का भी निर्देश दिया है. 

ये भी पढ़ें-

नेताजी रिटायर हों! CM नीतीश के मंत्री की अनोखी मांग से बिहार में मची हलचल

 

VIP ट्रेनों से हो रही है नशीले पदार्थों की तस्‍करी, RPF ने पकड़ा इतना गांजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2020, 8:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर