लाइव टीवी

रामनवमी के मौके पर पटना के हनुमान मंदिर का ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे भक्त, जानें तरीका
Patna News in Hindi

Brijam Pandey | News18 Bihar
Updated: April 1, 2020, 8:07 PM IST
रामनवमी के मौके पर पटना के हनुमान मंदिर का ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे भक्त, जानें तरीका
पटना स्थित हनुमान मंदिर (फाइल फोटो)

रामनवमी पूजा (Ramnavmi Puja) को लेकर इस बार पटना के महावीर मंदिर (Patna Mahavir Mandir) ने विशेष उपाय किए हैं. आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि जिन भक्तों को बजरंगबली का दर्शन करना है वो जिओ मोबाइल (JIO Mobile) के जरिए दर्शन कर सकते हैं वही जिओ ने दूसरे सब्क्राइबर को भी यह सुविधा उपलब्ध की है

  • Share this:
पटना. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बीच रामभक्तों और श्रद्धालुओं के लिए एक राहत की खबर है. रामभक्त रामनवमी (Ramnavmi) के मौके पर अपने जियो मोबाइल (Jio Mobile) के जरिए पटना के महावीर मंदिर (Patna Mahavir Mandir) का लाइव दर्शन कर सकते हैं, जबकि पटना के रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति की तरफ से भक्तों से यह आग्रह किया गया है इस बार न सही, अगली बार दोगुने उत्साह के साथ यह समारोह आयोजित किया जाएगा.

कोरोना के कारण बंद है मंदिर

हिंदू धर्मावलंबियों के लिए रामनवमी महत्वपूर्ण त्यौहार है. इस दिन खास तौर पर हिंदू धर्म से जुड़े लोग अपने घर पर पताका लहराते हैं. इस दिन भगवान हनुमान का दर्शन करके लोग प्रसाद चढ़ाते हैं. रामनवमी को लेकर पटना का महावीर मंदिर भी हर साल खूब तैयारी करता रहा है. रामनवमी के दिन लगभग 20 हजार किलो नैवेद्यम प्रसाद की बिक्री होती थी, लाखों लोग दर्शन करते थे. दर्शन के लिए जो कतार बनती थी, उसकी लंबाई 20 से 25 किलोमीटर की होती थी. लेकिन कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए फिलहाल तमाम समारोह स्थगित कर दिए गए हैं.



पटना हनुमान मंदिर के लाइव दर्शन के लिए यहां क्लिक करें



महावीर मंदिर का ऐप डाउनलोड कर करें दर्शन

महावीर मंदिर ने अपने भक्तों के लिए विशेष उपाय किए हैं. आचार्य किशोर कुणाल बताते हैं जिन भक्तों को बजरंगबली के दर्शन करने हैं वे जिओ मोबाइल के जरिए दर्शन कर सकते हैं. वहीं, जिओ ने दूसरे सब्सक्राइबर के लिए यह सुविधा उपलब्ध की है कि महावीर मंदिर का ऐप डाउनलोड करने के बाद दर्शन कर सकते हैं. आचार्य किशोर कुणाल बताते हैं रामभक्त इस रामनवमी अपने घर पर ही रह कर अपना रामनवमी का कर्मकांड करें.

शोभायात्रा भी स्थगित

दूसरी तरफ रामनवमी को लेकर पटना में रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समारोह भी कराया जाता था, वह भी स्थगित कर दिया गया है. इस समारोह में लगभग दो दर्जन से ज्यादा झांकियां शामिल होती थीं और पटना के डाकबंगला चौराहे पर इन झांकियों का अभिनंदन किया जाता था. शोभायात्रा अभिनंदन समिति से जुड़े बांकीपुर के बीजेपी विधायक नितिन नवीन बताते हैं कि भले इस बार कोरोना महामारी की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया हो लेकिन अगली बार दुगने उत्साह के साथ इस समारोह को आयोजित किया जाएगा.

पहली बार इतने लंबे समय के लिए बंद हुआ है पट

भारतीय इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि मंदिर का पट इतने दिनों के लिए बंद किया जा रहा है. भक्त काफी उदास हैं लेकिन मंदिर प्रबंधन और समारोह से जुड़े लोग उन्हें इस बात के लिए उत्साहित कर रहे हैं कि अगली बार भव्य समारोह आयोजित किया जाएगा. महावीर मंदिर मंदिर से जिओ के जरिए लाइव प्रसारण करके भक्तों को थोड़ी राहत जरूर मिल रही है.

ये भी पढ़ेंBihar Corona Update: गया की महिला पाई गई पॉजिटिव, 24 हुई मरीजों की संख्या

भीड़ की सूचना पर मस्जिद पहुंची पुलिस टीम पर हमला, जान बचाकर भागे बीडीओ-थानेदार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 5:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading