लाइव टीवी

छठ महापर्व: आज अस्ताचलगामी सूर्य को दिया जाएगा अर्ध्य, भक्तिमय हुआ माहौल

News18 Bihar
Updated: November 2, 2019, 11:11 AM IST
छठ महापर्व: आज अस्ताचलगामी सूर्य को दिया जाएगा अर्ध्य, भक्तिमय हुआ माहौल
Chhath Puja 2019: आज शाम भगवान सूर्य को दिया जाएगा अर्ध्य

छठ पर होने वाली भीड़ को लेकर पूरे सूबे में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. सभी जिलों में वहां के प्रशासन द्वारा भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गयी है. इसके साथ ही कई जगह मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है. खुद सीएम नीतीश कुमार शनिवार की शाम गंगा घाटों का निरीक्षण करने निकलेंगे.

  • Share this:
पटना. शनिवार को लोक आस्था के महापर्व छठ (Chath Puja) का तीसरा दिन है. शनिवार शाम छठ व्रती अस्ताचलगामी भगवान भास्कर (Sun) को अर्ध्य देंगे. कल यानी रविवार सुबह भी उदयीमान सूर्य भगवान को अर्ध्य देने के साथ ही छठ महाअनुष्ठान संपन्न हो जायेगा. शुक्रवार की शाम खरना के साथ ही छठ व्रतियों का निर्जला व्रत शुरू हो गया था. खरना के साथ ही छठ पर्व को लेकर प्रसाद तैयार किया जा रहा है. छठ व्रतियों ने रात भर जागकर छठी मैया के लिए प्रसाद तैयार किया.

ये होते हैं प्रसाद

छठ के प्रसाद में शुद्ध घी से बने पूड़ी, ठेकुआ, कसार को शुद्धता के साथ तैयार किया जाता है. इसके साथ ही व्रती कोलसूप में फल-फूल भी रखते हैं और भगवान भास्कर को अर्घ्य देते हैं. शनिवार सुबह से ही लोग छठ पर्व की अंतिम तैयारियों में लगे हुए हैं. बाजारों में दुकानें सज गई हैं. छठ महापर्व को लेकर हर तरफ पारंपरिक गीत गूंज रहे हैं. इस दौरान साफ-सफाई और शुद्धता पर विशेष ध्यान दिया जाता है इसलिए जिसकी जैसी सामर्थ्य होती है लोग वैसे अपने घरों की सफाई कर छठ महापर्व मनाते है.

घाट से लेकर मोहल्लों तक की सफाई

छठ को लेकर पूरे बिहार में हर्षोल्लास का माहौल है. सभी छोटे और बड़े शहरों समेत गांव स्थित घाटों की साफ-सफाई की गयी है. जगह-जगह आकर्षक और भव्य प्रवेश द्वार बनाये गए है. शनिवार को शाम के समय आकर्षक लाइट से छठ घाटों को सजाया जायेगा.

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

छठ पर होने वाली भीड़ को लेकर पूरे सूबे में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. सभी जिलों में वहां के प्रशासन द्वारा भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गयी है. इसके साथ ही कई जगह मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है. असुरक्षित और खतरनाक घाटों पर बैरिकेडिंग लगायी गयी है. साथ ही गोताखोरों को भी तैनात करने का निर्देश दिया गया है.
Loading...

सीएम नीतीश भी करेंगे घाटों का निरीक्षण

छठ को लेकर राजधानी पटना में रौनक देखते ही बन रही है. पिछले महीने पानी में डूबी राजधानी को छठ के मौके पर खूबसूरती के साथ सजाया गया है. पटना के गंगा घाटों को जहां खूबसूरत तरीके से सजाया गया है वहीं कुछ लोगों ने अपने मोहल्ले में भी अस्थायी तालाब का निर्माण करवा कर अर्घ्य देने का इंतजाम किया है. पटना में प्रशासन ने गंगा घाटों पर व्रती और श्रद्धालुओं के लिए हर इंतजाम किए हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार की शाम छठ के मौके पर गंगा घाटों का निरीक्षण करने निकलेंगे.

ये भी पढ़ें- छठ पर्व पर मुजफ्फरपुर रेल पुलिस की अनोखी पहल ने जीता सबका दिल, जानिए कैसे?

ये भी पढ़ें- भभुआ जेल में भी गूंज रहे छठी मइया के गीत, महिला बंदी कर रहीं छठ पूजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोपालगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 7:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...