लाइव टीवी
Elec-widget

पटनाः छात्राओं की सुरक्षा के लिए कॉलेजों में लगे DGP शिकायत बॉक्स, मगर कभी खुले ही नहीं

News18 Bihar
Updated: November 23, 2019, 9:42 PM IST
पटनाः छात्राओं की सुरक्षा के लिए कॉलेजों में लगे DGP शिकायत बॉक्स, मगर कभी खुले ही नहीं
पटना के महिला कॉलेजों में लड़कियों की सुरक्षा के लिए लगे डीजीपी शिकायत बॉक्स.

बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) के महिला कॉलेजों में (Patna Girls Colleges) छात्राओं की सुरक्षा (Women Safety) के नाम पर DGP शिकायत बॉक्स लगाए गए, लेकिन पुलिस की अनदेखी से इनका इस्तेमाल नहीं हो रहा है. छेड़खानी या अन्य मामलों की शिकायतों के निपटारे के लिए हुई थी व्यवस्था.

  • Share this:
नैंसी

पटना. राजधानी पटना (Patna) में महिलाओं को सुरक्षा देने के नाम पर बड़े तामझाम के साथ जिले के 6 महिला कॉलेजों (Patna Girls Colleges) में डीजीपी ने शिकायत पेटी (DGP Complaint Box) लगवाई थी. यह शिकायत पेटी इसी साल जून में लगवाई गई थी. इसका मकसद था कि छेड़खानी, उत्पीड़न और महिलाओं की सुरक्षा (Women Safety) से संबंधित अन्य शिकायतों को दर्ज करने के लिए लड़कियों को किसी थाने में न जाना पड़े. बल्कि छात्राएं अपने कॉलेजों में लगे DGP शिकायत बॉक्स में ही अपना आवेदन दे सकें. साथ ही इन मामलों का निपटारा कॉलेज में ही हो जाए. इन शिकायतों को देखने का जिम्मा महिला थाना को दिया गया था. लेकिन पुलिस (Patna Police) की अनदेखी से ये शिकायत पेटियां महज कोरे वादे बनकर रह गई हैं. शहर के कई कॉलेजों की छात्राओं ने बताया कि ये पेटियां कभी खोली ही नहीं जाती हैं.

6 कॉलेजों में बुरा हाल
पटना के कॉलेजों में लगे DGP शिकायत बॉक्स का हाल जानने के लिए न्यूज 18 ने शहर के 6 कॉलेजों का मुआयना किया. इनमें से सिर्फ 5 कॉलेज में ये पेटियां लगाई गई हैं. कई कॉलेजों की छात्राओं ने न्यूज 18 से बातचीत में कहा कि उन्होंने कभी इस पेटी को खोलते हुए देखा ही नहीं है. और तो और पुलिस मुख्यालय के सामने स्थित जेडी वीमेंस कॉलेज में तो आज तक यह शिकायत पेटी लगाई ही नहीं गई है. गंगा देवी कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा रिया ने कहा कि एक साल से ज्यादा हो गए, लेकिन शिकायत पेटी कभी नहीं खुली. कॉलेज आते-जाते कई परेशानियां होती हैं, इसकी शिकायत भी की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.

जल्द लगे शिकायत पेटी
पुलिस मुख्यालय के सामने में स्थित जेडी वीमेंस कॉलेज में अब तक DGP शिकायत बॉक्स न लगने को लेकर छात्राओं ने आक्रोश जताया. कॉलेज से पीजी कर रहीं छात्रा सोनाली ने बताया कि कॉलेज आते समय कई लड़कियों को छेड़खानी का सामना करना पड़ता है. लड़के गंदे कमेंट्स करते हैं, जिसे घर पर नहीं बताया जा सकता. इसलिए कॉलेज में जल्द से जल्द ये शिकायत पेटियां लगनी चाहिए. आपको बता दें कि DGP शिकायत बॉक्स की चाबी पुलिस के पास होती है, जिसे हर 15 दिनों में खोलने का निर्देश है. लेकिन पुलिस छात्राओं की समस्या को लेकर अंजान बनी हुई है.

ये भी पढ़ें -
Loading...

बिहार: आठ विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार के वेतन पर रोक, जानें क्या है मामला

मुथूट फाइनेंस कंपनी से दिनदहाड़े 55 किलो सोना लूट ले गए हथियारबंद अपराधी, CCTV खंगाल रही पुलिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 9:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com