अपना शहर चुनें

States

OPINION: क्या शाहनवाज हुसैन के बहाने बिहार में ट्रंप कार्ड खेल गई बीजेपी?

बीजेपी ने शाहनवाज हुसैन को MLC उम्मीदवार बनाया.
बीजेपी ने शाहनवाज हुसैन को MLC उम्मीदवार बनाया.

भाजपा ने शाहनवाज हुसैन को MLC बनाकर मंत्री बनाने की तैयारी कर रखी है. ऐसे में नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पर भी दबाव बढ़ गया है. साथ ही राजद और कांग्रेस के लिए भी बड़ा संकेत भाजपा ने दे दिया है.

  • Share this:
पटना. बिहार में तेजी से बदल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बीच  भाजपा ने अब तक केंद्र की सियासत करने वाले बड़े अल्प संख्यक चेहरा शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) को MLC का उम्मीदवार बना  बिहार के सियासी हलके में हलचल तेज कर दी है. सत्ता के गलियारों में इस बात की चर्चा हो रही है की बिहार विधानसभा चुनाव में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं देने वाले भाजपा ने एक मुस्लिम को MLC उम्मीदवार कैसे बना दिया? आखिर भाजपा की रणनीति शाहनवाज हुसैन को लेकर क्या होने वाली है? अब तक बिहार में भाजपा कि विरोधी  पार्टी भाजपा को मुस्लिम विरोधी बताती रही है, लेकिन शाहनवाज हुसैन को MLC उम्मीदवार बना भाजपा ने अपने विरोधियों को भी हैरान किया है.

वरिष्ठ पत्रकार अरुण पांडे बताते हैं कि भाजपा पर उनके विरोधी मुस्लिम विरोधी बताते रहे हैं. विधानसभा चुनाव में भी NDA के तरफ से एक भी मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव नहीं जीत पाया. ऐसे में भाजपा ने शाहनवाज हुसैन को MLC उम्मीदवार बना ना सिर्फ अपने आलोचकों को चुप किया है बल्कि अपने सहयोगी JDU पर भी दबाव बढ़ा दिया है. नीतीश कुमार अल्पसंख्यक की राजनीति करते रहे हैं, लेकिन उनके पार्टी में  इस बार एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं जीत पाया. अब नीतीश कुमार पर भी दबाव बढ़ा हैं. शाहनवाज हुसैन एक लिबरल मुस्लिम नेता माने जाते हैं और भाजपा उनके सहारे मुस्लिमों को मैसेज देने की कोशिश करेगी. साथ ही शाहनवाज हुसैन का राजनीतिक पुनर्वास भी हो गया है और उम्मीद है की शाहनवाज को भाजपा बड़ा मौका देने जा रही है.

क्या शाहनवाज के रहने से मजबूत होगी बीजोपी?



भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता संजय टाइगर कहते हैं कि पार्टी नेतृत्व जो भी फ़ैसला करती है वो पार्टी हित में करती है. पार्टी नेतृत्व के फ़ैसले का पार्टी का हर नेता और कार्यकर्ता सम्मान करता हैं. शाहनवाज वरिष्ठ और अनुभवी नेता हैं. उनके बिहार में रहने से पार्टी को मजबूती मिलेगी. JDU के MLC खालिद अनवर कहते हैं कि शाहनवाज हुसैन को MLC बना भाजपा ने अच्छा कदम उठाया है. विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की वजह से मुस्लिम समुदाय ने भी भाजपा को वोट दिया था. शाहनवाज हुसैन को MLC बनाकर भाजपा मुस्लिम समुदाय को भी अच्छा मैसेज देगी. शाहनवाज हुसैन एक अच्छे इंसान के साथ साथ एक अच्छे नेता भी हैं. उनके अनुभव का फ़ायदा बिहार को मिलेगा.
ये भी पढ़ें: राजस्थान: पहले दिन 12258 हेल्थ वर्कर्स को लगा टीका, अलवर और जोधपुर में टारगेट के ज्यादा वैक्सीनेशन

राजद के प्रवक्ता शक्ति यादव कहते हैं कि भाजपा का आंतरिक मामला है वो किसे MLC बनाए, लेकिन  शाहनवाज हुसैन जो केंद्र की राजनिति करते रहे है. उन्हें बिहार में MLC बना उनका तो क़द ही घटा दिया है. बिहार के अल्प संख्यक समुदाय के लोग सब कुछ समझते हैं. भाजपा जो भी करती है उसे देखकर ज़ाहिर है. सूत्र बताते हैं कि भाजपा ने शाहनवाज हुसैन की MLC बनाकर मंत्री बनाने की तैयारी कर रखी है. ऐसे में नीतीश कुमार पर भी दबाव बढ़ गया है. साथ ही राजद और कांग्रेस के लिए भी बड़ा संकेत भाजपा ने दे दिया है, जो भाजपा को मुस्लिम विरोधी बताने में लगी रहती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज