Home /News /bihar /

Diesel-Petrol Price in Bihar: फटाफट जानें आज बिहार में डीजल और पेट्रोल की कीमत

Diesel-Petrol Price in Bihar: फटाफट जानें आज बिहार में डीजल और पेट्रोल की कीमत

Bihar Fuel Prices: बिहार में डीजल और पेट्रोल की नई कीमतें प्रभावी हो गई हैं. (फाइल फोटो)

Bihar Fuel Prices: बिहार में डीजल और पेट्रोल की नई कीमतें प्रभावी हो गई हैं. (फाइल फोटो)

Fuel Prices Today: केंद्र सरकार की ओर से टैक्‍स में कटौती करने की घोषणा के बाद बिहार सरकार ने डीजल और पेट्रोल की कीमतों अतिरिक्‍त राहत देने का ऐलान किया था. इससे आमलोगों के साथ ही उद्योग जगत को भी बड़ी राहत मिली है. शुक्रवार को डीजल और पेट्रोल की नई कीमतें जारी कर दी गईं.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. डीजल और पेट्रोल पर टैक्‍स कम करने का असर बिहार के बाजारों में भी देखा जा रहा है. दो दिन पहले बिहार में पेट्रोल प्रति लीटर 113 रुपये से ज्‍यादा में बिक रहा था. वहीं, डीजल का रेट 105 रुपये प्रति लीटर था. केंद्र सरकार के बाद प्रदेश सरकार ने भी टैक्‍स में कमी की है. इसका असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ा है. बिहार में 5 नवंबर को डीजल प्रति लीटर 91.09 रुपये में बिक रहा है. वहीं, प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 105.90 रुपये है.

    बता दें कि नीतीश सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत देने के बाद राज्य स्तर पर वैट की दरों में कमी कर दी. नीतीश सरकार के इस फैसले से लोगों को डीजल में 3.90 रुपये और पेट्रोल में 3.20 रुपये प्रति-लीटर अतिरिक्त राहत देने का फैसला लिया है. इससे ईंधन की आसमान छूती कीमतों से जूझ रहे आमलोगों को बड़ी राहत मिली है.

    पटना में जहरीली हुई हवा, 391 तक पहुंचा AQI

    प्रदेश सरकार के फैसले से बिहार में पेट्रोल 8.20 रुपये और डीजल 13.90 रुपये सस्ता हो जाएगा और इसका सीधा लाभ आम से लेकर खास लोगों को मिलेगा. बुधवार को भी सूबे के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने भी पेट्रोल-डीज़ल के दाम में ज़्यादा कमी होने की जानकारी दी थी. अभी तक राज्य सरकार पेट्रोल और डीज़ल पर अच्छा खासा टैक्स वसूलती थी. केंद्र सरकार जितने दाम पर बिहार भेजती है उस पर बिहार सरकार वैट लगाती है. दोनों सरकारों के फैसले से आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी साथ ही अन्य लोगों को भी इसका ज़्यादा फ़ायदा होगा.

    बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार ने दिवाली की पूर्व संध्‍या पर देश को बड़ी खुशखबरी देते हुए 4 नवंबर 2021 से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में रिकॉर्ड कटौती करने की घोषणा की थी. वित्‍त मंत्रालय ने बताया कि पेट्रोल पर उत्‍पाद शुल्‍क में 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की बड़ी राहत दी जा रही है. मंत्रालय ने कहा कि इससे खुदरा ग्राहकों को दोनों ईंधन की आसमान छूती कीमतों से बड़ी राहत मिलेगी.

    Tags: Bihar News, Diesel Petrol New Rate Today

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर