बिहार में विधानसभा चुनाव के बीच पटना में लगा दुनिया का सबसे बड़ा मास्क, जानें वजह

बिहार की राजधानी पटना में लगा दुनिया का सबसे बड़ा मास्क
बिहार की राजधानी पटना में लगा दुनिया का सबसे बड़ा मास्क

Bihar Election 2020: बिहार में इस बार का चुनाव कोरोना महामारी (COVID-19) के दौर में हो रहा है. इस बार के चुनाव में पहले पांच घंटे में वोटिंग का प्रतिशत काफी कम है, ऐसे में पटना जिला प्रशासन ने वोटरों को जागरूक करने के उद्देश्य से ये मास्क लगाया है.

  • Share this:
पटना. कोरोनाकाल मे हो रहे इस बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा के बीच बुधवार को मतदान जारी है. इन सीटों पर मतदान के साथ ही 1066 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम (EVM) में बंद हो जाएगा. बिहार विधानसभा के पहले चरण के चुनाव में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन लगातार नई-नई कवायदें कर रहा है. कभी रंगोली प्रतियोगिता, तो कभी साइकिल रैली तो कभी परिचर्चा के माध्यम से जिला प्रशासन इस बार भी वोटिंग परसेंट बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जगा रहे हैं.

इसी कड़ी में विश्व का सबसे बड़ा मास्क (Mask) पटना के एसके मेमोरियल हॉल के सामने लगाया गया है. उस पर बड़े-बड़े अक्षरों में संदेश लिखा हुआ है- ‘वोट करेगा सारा पटना’ इसके अलावा एक और मैसेज है जो वोटरों को कोरोना संकट को लेकर भी जागरूक कर रहा है. लिखा है- ‘मास्क पहनकर बूथ चलेंगे, वोट करेंगे.’





850 मीटर का मास्क
पटना के रिटर्निंग अफसर सह डीएम कुमार रवि का दावा है कि अब तक विश्व में 778 वर्ग मीटर कपड़े के मास्क का रिकॉर्ड रहा है. लेकिन पटना जिला प्रशासन ने वोटरों को जगाने के लिए 850 वर्ग मीटर का मास्क तैयार किया है. इसे तैयार करने में दो सप्ताह का समय लगा है. एसके मेमोरियल हॉल के सामने लगाने के लिए 100 से अधिक लोगों की सहायता लेनी पड़ी. डीएम के अनुसार, जिला प्रशासन ने सबसे बड़ा मास्क बनाकर सउदी अरब का रिकॉर्ड तोड़ा है.

सोशल डिस्टेंसिंग से होगा मतदान
चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार सभी बूथों पर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मतदान होगा। प्रति बूथ अधिकतम एक हजार मतदाता मतदान में शामिल होंगे। मतदाताओं को मास्क, गमछा या तौलिया से मुंह ढंक कर मतदान के लिए जाना होगा। बूथों पर थर्मल थर्मामीटर से मतदाताओं के शरीर के तापमान की जांच होगी, उनके हाथ सेनेटाइज कराये जाएंगे और इसके बाद दायें हाथ का ग्लब्स देकर मतदान का अवसर प्रदान किया जाएगा।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज