Bihar Election Dates: विधानसभा चुनाव 2020 का ऐलान, जानिए आपके जिले में कब होगी वोटिंग

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा 2020 तीन चरणों में कराने का फैसला किया है.
चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा 2020 तीन चरणों में कराने का फैसला किया है.

Bihar Election 2020 Dates: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ( Election Commission) ने बिहार में 3 चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2020, 3:54 PM IST
  • Share this:
Bihar Assembly Elections Dates: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने बिहार में तीन चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना काल में यह पहला चुनाव है. बिहार में पहले फेज में 16 जिलों के 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. दूसरे फेज में 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और अंतिम चरण यानी तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी.

243 विधानसभा सीटों पर होंगे चुनाव
बता दें कि बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है. 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं. बिहार में 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं. इसमें महिला वोटर की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होंगे.

Bihar Election Dates announce, bihar election dates, Bihar Assembly election, election commission, bihar chunav, Bihar Assembly Elections, bihar election news, Bihar Election Date, bihar election 2020, bihar election date, bihar election date 2020, district wise date announcement, बिहार चुनाव की तिथि, बिहार चुनाव की तारीख, चुनाव आयोग, बिहार चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, देखें किन-किन जिलों में कब-कब होंगे चुनाव, सुनील अरोड़ा, मुख्य चुनाव आयुक्त, बिहार चुनाव 2020, बिहार विधानसभा चुनाव 2020. बिहार चुनाव के लए तारीखों का ऐलान, बिहार समाचारबिहार चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.
बिहार चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

पहले फेज में इन जिलों में होंगे चुनाव


बक्सर, भोजपुर, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, कैमूर, रोहतास, नवादा, शेखपुरा, मुंगेर, बांका, जमुई और लखीसराय में पहले फेज में होंगे चुनाव. 71 विधानसभा सीटों के लिए 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे.

दूसरे फेज में होंगे इन जिलों में चुनाव
दूसरे फेज में गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, सीवान, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, बेगूसराय, समस्तीपुर, भागलपुर और खगड़िया में चुनाव होंगे.

इन जिलों में होंगे तीसरे चरण का चुनाव
पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णियां, अररिया, किशनगंज और कटिहार में तीसरे फेज में होंगे चुनाव. तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली का अजूबाः बिहारी मिस्त्री का कारनामा, 6 गज में बना डाला दो मंजिला मकान, जानें पूरी कहानी


कैसे कराए जाएंगे चुनाव
गौरतलब है कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है. कोरोनाकाल में करवाए जा रहे इस इलेक्शन में उम्मीदवार को डोर टू डोर कैंपेन में सिर्फ 5 लोगों के जाने की इजाजत होगी. नामांकन के दौरान उम्मीदवार को अपने साथ दो लोग और दो गाड़ियों को ले जाने की इजाज़त होगी. चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक कोरोना में मास्क, सैनिटाइजर, पीपीई किट और ग्लव्स के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होंगे. राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, मतदाताओं और चुनाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को इसके अलावा भी कई बातों का ख्याल रखना होगा. 10 नवंबर को मतगणना के दिन एक हॉल में 7 से अधिक मतगणना टेबल नहीं होंगे. एक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 3 से 4 हॉल में होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज