लाइव टीवी

Lockdown 4.0 में बिहार की राजधानी पटना में कब खुलेगी कौन सी दुकान, जानें यहां...
Patna News in Hindi

Brijam Pandey | News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 11:52 PM IST
Lockdown 4.0 में बिहार की राजधानी पटना में कब खुलेगी कौन सी दुकान, जानें यहां...
पटना में खुलेंगी दुकानें (फाइल फोटो)

पटना के डीएम कुमार रवि ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को आदेश का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है. साथ ही उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम की धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) में दुकानों को खोलने की दिन का निर्धारण कर दिया गया है. पटना के जिलाधिकारी (डीएम) कुमार रवि (Patna DM Kumar Ravi) ने इसको लेकर निर्देश जारी किया है. सभी दुकानों को छह श्रेणियों में बांटकर दिन तय कर दिया गया है. निर्देश में अनिवार्य रूप से सभी को मास्क (Mask) पहनने की हिदायत दी गई है.

हर रोज खुलने वाली दुकानें
डीएम के आदेश पर पटना में हर रोज किराना दुकान, डेयरी, मेडिकल, ई-कॉमर्स, फल-सब्जी मंडी, सभी अस्पताल, होम डिलीवरी सेवा, ऑटोमोबाइल, कृषि कार्य से जुड़े सभी प्रतिष्ठान, मीट और मछली की दुकानें खुलेंगी.

सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को खुलने वाली दुकानें



वहीं हफ्ते में सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को इलेक्ट्रिकल गुड्स, पंखा, कूलर, एयर कंडीशनर, मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, यूपीएस, ऑटोमोबाइल, टायर और मोटरसाइकिल, सीमेंट, स्टील, बालू स्टोन, मिट्टी, ईंट, प्लास्टिक पाइप, हार्डवेयर, सैनिटरी फिटिंग, लोहा, पेंट, शटरिंग सामग्री, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट, प्रदूषण जांच केंद्र, निजी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थानों के कार्यालय खुलेंगे.



मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को खुलने वाली दुकानें
जबकि मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को कपड़े की दुकान, निजी क्लीनिक, बर्तन की दुकान, जूता-चप्पल की दुकान, ड्राई क्लीनर्स की दुकान, स्पोर्ट्स की दुकान, फर्नीचर की दुकान, सोना चांदी की दुकान और अन्य सभी दुकान जो किसी सूची में नहीं हों वो खुलेंगी.

इसके अलावा शॉपिंग कंपलेक्स मार्केट की दुकानें खुलेगी, लेकिन दुकानों को एक-एक दुकान छोड़कर खोला जाएगा. इस कड़ी में एक दुकान तीन दिन जबकि दूसरी दुकान बाकी तीन दिन खुलेगी.

सभी दुकान प्रतिष्ठान को निर्धारित दिनों के दौरान शाम 6 बजे तक निम्नलिखित शर्तों के साथ खोलने का आदेश दिया गया है-
1- सभी लोगों के लिए अनिवार्य होगा कि वो अपने आवासीय क्षेत्र के निकट की दुकानों से ही खरीदारी करें.
2- दुकानों और कार्यालयों में सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
3- दुकानों और कार्यालय के काउंटर पर दुकानदार साबुन, सैनिटाइजर आवश्यक रूप से रखेंगे. जो वहां के कर्मियों और ग्राहकों के उपयोग के लिए निशुल्क उपलब्ध रखेंगे.
4- दुकान और कार्यालय परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग मानकों (दो गज की दूरी) का अनुपालन किया जाएगा. इसके लिए सफेद गोला बनाना अनिवार्य होगा.
5- सर्दी, खांसी के लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति को काम करने या काउंटर के पास आने की अनुमति नहीं होगी.

पटना के डीएम ने जारी किया आदेश
डीएम कुमार रवि ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को आदेश का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है. साथ ही उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम की धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें: पटना: अचानक मजदूरों के बीच राहत सामग्री बांटने पहुंचे तेजप्रताप, कहा- सियासत करने नहीं आए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 11:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading