बिहार: घर-घर कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू, CM नीतीश ने 121 कोविड-19 टीका एक्सप्रेस किया रवाना 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

Bihar Covid-19 Update: टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इन सभी 121 कोविड-19 टीका एक्सप्रेस से शहरी इलाकों में अभियान चलाया जाएगा.

  • Share this:
पटना. बिहार में कोरोना टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए सरकार ने नई पहल की है. शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान में तेजी को लेकर टीका एक्सप्रेस की शुरूआत की गई है. सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार को 121 कोविड-टीका एक्सप्रेस की शुरूआत की. इसके साथ-साथ 4 आरटीपीसीआर वैन को भी सीएम नीतीश ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में जुड़े और हरी झंड़ी दिखाकर टीका एक्सप्रेस को रवाना किया. वहीं सरदार पटेल भवन में आयोजित कार्यक्रम में डिप्टी सीएम रेणुदेवी व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने शिरकत की. सीएम नीतीश ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से टीका एक्सप्रेस और RTPCR वैन को हरी झंडी दिखा रवाना करने के बाद टीकाकरण से जुड़े हुए लोगों को बधाई दी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की मदद के लिए स्वास्थ्य विभाग कार्य कर रहा है जो सराहनीय है. आर टी पी सी आर की जांच में ओर तेजी आए इसको लेकर सरकार कार्य कर रही है. सीएम ने कहा कि इस साल ज्यादा से ज्यादा लोगों की टीका करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि कोरोना वायरस से लोगों को बचाने में सहायता मिल सके.

सीएम नीतीश ने कहा कि राज्य सरकार हर जिले के प्रभारी मंत्रियों के माध्यम से कोरोना पर नजर बनाए हुए है. आने वाले समय में कोरोना को लेकर गंभीरता से नजर बनाए हुई है. कोई भी समस्या उत्पन्न हुई तो से निपटने के लिए सरकार तैयार है.

टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इन सभी 121 कोविड-19 टीका एक्सप्रेस से शहरी इलाकों में अभियान चलाया जाएगा. इस तरह का 718 टीका एक्सप्रेस बिहार के ग्रामीण इलाकों में चलाया जा रहा है. फिलहाल बिहार में अभी कुल 839 टीका एक्सप्रेस घूम-घूम कर लोगों का टीकाकरण कर रही  है. इसके साथ ही आज चार और RTPCR वैन की भी शुरुआत की जा रही है. जिससे फिलहाल बिहार में 5 RTPCR वैन से लोगो की कोरोना जांच की जा रही है.

उन्होंने कहा कि जल्द ही 4 RTPCR वैन और आने वाले हैं. 18 से 44 वर्ष के लोगो के लिए टीका उपलब्ध किया जा रहा है. बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण अभियान में शामिल हों इसके लिए जन जागरण अभियान भी चलाया जा रहा है. मंगल पांडे ने कहा कि बच्चों पर भी कोरोना टीका का ट्रायल पटना एम्स में शुरू हो चुका है .