लाइव टीवी

Lockdown: टेलीमेडिसिन के जरिये अब घर बैठे हो रहा रोगियों का इलाज, जाने-माने डॉ ने शुरू की सेवा
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: April 3, 2020, 1:09 PM IST
Lockdown: टेलीमेडिसिन के जरिये अब घर बैठे हो रहा रोगियों का इलाज, जाने-माने डॉ ने शुरू की सेवा
बिहार के जाने-माने डॉक्टर गोपाल प्रसाद सिन्हा ने अपने मरीजों के लिए टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू की.

बिहार के जाने-माने डॉक्टर गोपाल प्रसाद सिन्हा ने अपने मरीजों के लिए टेलीमेडिसिन (Telemedicine) की सुविधा उपलब्ध कराई है. इसके जरिये डॉक्टर अपने रोगियों की तकलीफों को सुन भी रहे हैं और उन्हें दवाइयों के अलावा उचित सलाह भी दे रहे हैं.

  • Share this:
पटना. कोरोना (Covid -19) के अलावा वैसे मरीज जिन्हें दूसरी तकलीफें हैं, मसलन पेट में दर्द, चक्कर आना, रक्तचाप में असंतुलन, या फिर वैसी बीमारियां जिनके लिए आप डॉक्टरों के रेगुलर चेकअप (Regular checkup) के लिए डॉक्टर के क्लीनिक जाते हैं, आज लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति में शायद यह कतई संभव नहीं है. ऐसे में डॉक्टरों की एक पहल ने उन रोगियों की मुश्किलें बहुत हद तक आसान कर दी हैं. लॉकडाउन की वजह से घर बैठे वैसे मरीजों के लिए यह एक अच्छी खबर है क्योंकि अब घर बैठे इन रोगियों का इलाज संभव है.

डॉक्टर गोपाल प्र. सिन्हा ने की पहल
दरअसल बिहार के जाने-माने डॉक्टर गोपाल प्रसाद सिन्हा ने अपने मरीजों के लिए टेलीमेडिसिन (Telemedicine) की सुविधा उपलब्ध कराई है. इसके जरिये डॉक्टर अपने रोगियों की तकलीफों को सुन भी रहे हैं और उन्हें दवाइयों के अलावा उचित सलाह भी दे रहे हैं.

क्या होता है टेलीमेडिसिन



टेलीमेडिसिन का मतलब है मोबाइल या टेलीकम्यूनिकेशन के अन्य माध्यमों के जरिये सीधे डॉक्टर मरीजों से बात करके उनकी तकलीफों के हिसाब दवाइयां सुझायी जाएं. डॉ गोपाल प्रसाद सिन्हा इसी टेलीमेडिसिन के जरिये अपने रोगियों की तकलीफों को सुन भी रहे हैं और उन्हें दवाइयों के अलावा सही सलाह भी दे रहे हैं.



ये है डॉ गोपाल प्र सिन्हा का नंबर
डॉक्टर गोपाल प्रसाद सिन्हा अपने जिस दूरभाष पर उपलब्ध हैं उसका नंबर- 9431020465 है. इस नंबर पर डॉक्टर सुबह और शाम अपने मरीजों के लिए उपलब्ध हैं. डॉक्टर लोगों को ये भी सलाह दे रहे हैं कि अगर आपको कोई इमरजेंसी है या फिर तेज़ बुखार है तो सीधे नजदीकी अस्पताल जाएं.

लॉकडाउन में घर पर ही बरतें सावधानियां
डॉक्टर गोपाल प्रसाद सिन्हा कोरोना से बचाव के लिए लोगों से अपील भी कर रहे हैं डॉक्टर अपील करते हुए कहते हैं कि कोरोना से बचाव के लिए जो सरकार ने लॉकडाउन लागू किया है. इसका न सिर्फ आप अनुपालन करें बल्कि घरों में रहकर हैंडवाश, सेनेटाइजर या फिर साबुन से दिन भर में 20 से 25 बार अपने हाथों को बढ़िया से धोएं और घरों में भी सावधानी बरतें.

जाहिर है लॉकडाउन की स्थिति में जब पूरा देश घरों में कैद है, ऐसे में जरूरतमंद  मरीजों या बच्चों के लिए यह टेलीमेडिसिन और वीडियो कांफ्रेंसिंग किसी वरदान से कम नहीं है.

ये भी पढ़ें


तीन दिनों से भूखी बहनों ने PMO को किया फोन तो राशन लेकर दौ़ड़े-दौड़े पहुंचे अफसर, जानें क्या है मामला




जमातियों की तलाश में बिहार पुलिस के छूट रहे पसीने, दर्ज पतों से भी नहीं हो रहे ट्रेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 1:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading