होम /न्यूज /बिहार /Bihar Weather Update: बिहार के कई हिस्‍सों में अहले सुबह हल्‍की बूंदाबांदी, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

Bihar Weather Update: बिहार के कई हिस्‍सों में अहले सुबह हल्‍की बूंदाबांदी, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

Bihar Weather Forecast: बिहार में शुक्रवार अहले सुबह कई हिस्‍सों में हल्‍की बूंदाबांदी हुई है.  (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Bihar Weather Forecast: बिहार में शुक्रवार अहले सुबह कई हिस्‍सों में हल्‍की बूंदाबांदी हुई है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Bihar Weather News 19th August 2022: बिहार वासी इस बार के मानसून सीजन में अच्‍छी बारिश के लिए तरस गए हैं. इसका असर आम ज ...अधिक पढ़ें

पटना. बिहार में पिछले कुछ हफ्तों के दौरान संपूर्ण सूबे में समान रूप से मूसलाधार बारिश रिकॉर्ड नहीं की गई है. प्रदेश वासी इस मानसून लगातार अच्‍छी बारिश के लिए तरस गए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमान में भी बिहार में अच्‍छी बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि, शुक्रवार को अहले सुबह को बिहार के कई हिस्‍सों में हल्‍की बूंदाबांदी हुई है और पूर्वी एवं उत्‍तरी बिहार के अधिकांश हिस्‍सों में आसमान में बादल छाए हुए हैं. बता दें कि बिहार में अच्‍छी बारिश नहीं होने के कारण कृषि क्षेत्र को काफी नुकसान होने की आशंका बढ़ने लगी है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के कमजोर होने के कारण सूबे में धान की रोपाई के रकबे में भी कमी दर्ज की गई है. वहीं, जिन किसानों ने धान की फसल लगाई है, बारिश नहीं होने के कारण उनके माथे पर भी चिंता की लकीरें खिंचने लगी हैं. वहीं, मौसम विभाग ने फिलहाल बिहार में अच्‍छी बारिश की संभावना न के बराबर जताई है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो बिहार में शुक्रवार 19 अगस्‍त को बारिश की संभावना काफी कम है. प्रदेश के कई हिस्‍सों में बादल छाए रहने के आसार हैं. दिन चढ़ने के साथ ही धूप निकलने की भी उम्‍मीद जताई गई है. आईएमडी का ताजा मौसम अपडेट किसानों के लिए कतई सुकून देने वाला नहीं है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान बिहार में बड़े पैमाने पर धान की खेती की जाती है. धान की फसल में पर्याप्‍त मात्रा में पानी की जरूरत पड़ती है, लेकिन इस बार मानसून के अब तक रूठे रहने के कारण सामान्‍य से काफी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. इससे धान के रकबे में भी कमी आई है. वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमानों ने किसानों की चिंताएं और बढ़ा दी हैं. आने वाले दिनों में यदि अच्‍छी बारिश नहीं हुई तो खेतों में लगी धान की फसल के लिए भी खतरा पैदा होने की आशंका गहरा जाएगी.

बिहार में आज बारिश होगी या खिली रहेगी धूप? जानें ताजा मौसम अपडेट

22 अगस्‍त 2022 तक के लिए मौसम पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बारिश को लेकर 22 अगस्‍त 2022 तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. मैसम विज्ञानियों के अनुसार, सूबे में 19 अगस्‍त को अच्‍छी बारिश होने की उम्‍मीद है. इसके बाद अगले 3 दिनों तक बारिश होने के काफी कम आसार हैं. 20 अगस्‍त को प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. उसके बाद 21 और 22 अगस्‍त को बरसात होने की न के बराबर संभावना है.

मूसलाधार बारिश के लिए तरसे लोग
सावन और भादो के महीने में देशभर में अच्‍छी बारिश होती है. इन दोनों महीनों को बारिश के लिए ही जाना जाता है. इस दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने शबाब पर होता है, लेकिन इस बार अभी तक नाम मात्र के लिए ही मूसलाधार बरसात हुई है. अच्‍छी बारिश न होने के कारण खेतीबारी के साथ ही आम जनजीवन के भी प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है. खासकर इस बार भूजल स्‍तर के और नीचे जाने के असार हैं. इससे पेयजल की समस्‍या खड़ी हो सकती है.

Tags: Bihar weather, IMD forecast

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें