Home /News /bihar /

पटना के तापमान में गिरावट और धुंध से बढ़ा प्रदूषण, बना बिहार का सबसे प्रदूषित शहर

पटना के तापमान में गिरावट और धुंध से बढ़ा प्रदूषण, बना बिहार का सबसे प्रदूषित शहर

रविवार की सुबह जब पटनावासी सो कर उठे तो उन्हें प्रदूषण स्तर काफी बढ़ा हुआ मिला

रविवार की सुबह जब पटनावासी सो कर उठे तो उन्हें प्रदूषण स्तर काफी बढ़ा हुआ मिला

Bihar News: प्रदूषण के मामले में राजधानी पटना ने मुजफ्फरपुर को पीछे छोड़ दिया है. पटना का औसत एक्यूआई बढ़कर 328 तक पहुंच गया है जिससे पटना राज्य का सबसे अधिक प्रदूषित शहर बन गया है. पटना के अन्य इलाकों की बात करें तो तारामंडल के पास सबसे ज्यादा एक्यूआई 394, समनपुरा के पास एक्यूआई 372, राजवंशी नगर के पास एक्यूआई 376, मुरादपुर के पास एक्यूआई 307 रिकॉर्ड किया गया है

अधिक पढ़ें ...

पटना. नवंबर के अंतिम सप्ताह में बढ़ती ठंड और घटते तापमान से बिहार (Bihar) की राजधानी पटना में प्रदूषण (Pollution In Patna) कई गुणा ज्यादा बढ़ गया है. इससे लोगों को खुली हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया है. आलम यह है कि ठंड बढ़ने की वजह से धुंध भी बढ़ गया है. इससे हवा का घनत्व (Air Density) तेजी से बढ़ रहा है जो प्रदूषण (Pollution) में इजाफा का सबसे बड़ा कारण है. प्रदेश में प्रदूषण के मामले में राजधानी पटना (Patna) ने मुजफ्फरपुर को पीछे छोड़ दिया है. शहर का औसत एक्यूआई (AQI) बढ़कर 328 तक पहुंच गया है जिससे पटना राज्य का सबसे अधिक प्रदूषित शहर बन गया है. पटना के अन्य इलाकों की बात करें तो तारामंडल के पास सबसे ज्यादा एक्यूआई 394, समनपुरा के पास एक्यूआई 372, राजवंशी नगर के पास एक्यूआई 376, मुरादपुर के पास एक्यूआई 307 रिकॉर्ड किया गया है.

वहीं, पटना के बाद मुजफ्फरपुर में एक्यूआई 326, हाजीपुर में एक्यूआई 319, गया में एक्यूआई 240 दर्ज किया गया है. बढ़ते धुंध की वजह से यहां भी प्रदूषण काफी बढ़ गया है. वहीं, ट्रेन और हवाई सेवाओं पर भी इसका बुरा असर पड़ा है. विजिबिलिटी लेवल घट कर 600 मीटर रहने की वजह से कई ट्रेनें और विमान के परिचालन में देरी हुई और यात्रियों की परेशानी बढ़ने लगी है. सुबह और शाम की ज्यादातर फ्लाइट ने एक से तीन घंटे की देरी से उड़ान भरी.

इसके अलावा, बढ़ते प्रदूषण की वजह से अस्पतालों में हृदयरोगियों की संख्या बढ़ने लगी है. लोगों में श्वास की भी समस्या देखने को मिल रही है. डॉक्टरों का मानना है कि प्रदूषण स्तर जिस तरह बढ़ा है यह खतरनाक संकेत है.

Tags: Air pollution, Air Pollution AQI Level, Bihar News in hindi, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर