होम /न्यूज /बिहार /

Patna: ED के शिकंजे में राजीव नगर के जमीन माफिया, 1 दर्जन से अधिक पर FIR

Patna: ED के शिकंजे में राजीव नगर के जमीन माफिया, 1 दर्जन से अधिक पर FIR

पटना के राजीव नगर में अवैध निर्माण को तोड़ती प्रशासन की टीम (फाइल फोटो)

पटना के राजीव नगर में अवैध निर्माण को तोड़ती प्रशासन की टीम (फाइल फोटो)

Patna News: पटना के राजीव नगर इलाके में पिछले दिनों हुई कार्रवाई और स्थानीय लोगों के बवाल के बाद भू माफियाओं पर प्रवर्तन निदेशालय बड़ी कार्रवाई करने जा रहा है. इस मामले में मनी लांड्रिंग का केस दर्ज कर भू माफियाओं पर शिकंजा कसा जाएगा साथ ही उनके खिलाफ वित्तीय कार्रवाई भी की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

पटना के राजीव नगर इलाके में पिछले दिनों जमीन के विवाद में बवाल हुआ था
जिला प्रशासन की टीम द्वारा इस इलाके के कई अवैध निर्माण को तोड़ा जा चुका है
अब इस मामले में ईडी बड़ी कार्रवाई करने जा रही है

पटना. पटना के राजीव नगर के भूमि माफियाओं पर की अब खैर नहीं है. एक दर्जन से अधिक भू माफियाओं की कुंडली तैयार कर उनके खिलाफ ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज करेगी. दरअसल राजीव नगर और दीघा में आवास बोर्ड की जमीन को अवैध तरीके से बेचकर अकूत संपत्ति अर्जित करने वाले भू माफियाओं के खिलाफ हाईकोर्ट ने कड़ी टिप्पणी करते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया है.

जांच में रडार पर एक दर्जन से अधिक भू माफिया हैं. इनमें फिलहाल आधा दर्जन की कुंडली तैयार की जा चुकी है. इनमें ज्यादातर भू माफिया गृह निर्माण समितियों और उनसे जुड़े हुए हैं. ईडी  इनके खिलाफ इंफोर्समेंट केस इनफार्मेशन रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई करेगी. इनके खिलाफ पीएमएलए यानी (Prevention Of Money Laundering Act) के तहत केस दर्ज किया जाएगा. राजीव नगर और दीघा में भू माफियाओं के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की यह पहली कार्रवाई होगी. जिन भू माफियाओं के नाम सामने आ रहे हैं उन पर आवास बोर्ड की ज्यादातर जमीन बेच देने का आरोप हैं.

इनमें से कई भू माफिया ऐसे हैं जिनके पास कभी एक साइकिल तक नहीं थी और अब वे महंगी महंगी गाड़ियों की सवारी करते हैं. दरअसल इन भू माफियाओं ने फर्जीवाड़ा करते हुए दीघा और राजीव नगर की जमीन बेचकर रिसोर्ट से लेकर बड़े-बड़े होटल तक बना लिए हैं. राजधानी पटना से लेकर झारखंड के कई शहरों में इनके मकान और फ्लैट हैं. भू माफियाओं के खिलाफ जमीन हथियाने और बेचने से लेकर इलाके में फायरिंग और आराधिक घटनाओं को फैलाने का आरोप हैं. जिन भू माफियाओं पर केस दर्ज हुआ है उसमें शैलेश सिंह, दीपक दुबे, सत्यनारायण, सुनील सिंह, कौशलेंद्र सिन्हा, विमल कुमार, राजेश झा, सर्वेश सिंह, अश्विनी सिंह, रामदयाल सिंह, राजा सिंह, विकास, मनोज राय और मनीष शामिल हैं.

इनके अलावा नीरज सिंह, प्रमोद, अखिलेश, नाकटगोप और श्रीनाथ सिंह पर भी केस दर्ज हैं. जिन  सहकारी समितियों पर केस दर्ज हैं उनमें निराला सहकारी गृह निर्माण समिति, कपूरचंद सहकारी गृह निर्माण समिति ,जयप्रकाश गृह निर्माण समिति, बजरंग समिति, ललित फेडरेशन और त्रिमूर्ति समिति का नाम शामिल है.

Tags: Bihar News, Directorate of Enforcement, Enforcement directorate, PATNA NEWS

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर