• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar News: विश्वविद्यालयों में जल्द शुरू होगी तृतीय वर्ग कर्मियों की नियुक्ति प्रक्रिया, अनियमित कर्मी होंगे बर्खास्त

Bihar News: विश्वविद्यालयों में जल्द शुरू होगी तृतीय वर्ग कर्मियों की नियुक्ति प्रक्रिया, अनियमित कर्मी होंगे बर्खास्त

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विश्वविद्यालयों में नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू करने की बात कही.

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विश्वविद्यालयों में नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू करने की बात कही.

Bihar Job News: शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने डिग्री कॉलेजों के ऑनलाइन संबद्धन पोर्टल www.cabihar.com, संबद्धता प्राप्त कॉलेजों के अनुदान के लिए पोर्टल education.bihar.nic.in और शिक्षकेतर कर्मियों की नियुक्ति के लिए सूचना संग्रहण पोर्टल www.serorg.net/edu.hrms का शुभारंभ किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    पटना. बिहार विश्वविद्यालयों में नीतीश सरकार (Nitish Government) शीघ्र ही बड़ी नियुक्ति प्रक्रिया करने जा रही है. इसके तहत विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में थर्ड ग्रेड कर्मियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी (Education Minister Vijay Choudhary) ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि सभी 13 परंपरागत विश्वविद्यालयों एवं 260 अंगीभूत महाविद्यालयों में शिक्षकेतर कर्मचारियों के खाली पदों पर जल्द नियुक्ति करेगी. ये नियुक्तियां कर्मचारी चयन आयोग या अलग आयोग गठित कर की जाएंगी. सभी परंपरागत विश्वविद्यालयों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों में स्वीकृत एवं कार्यरत पद तथा रिक्तियों की पूरी जानकारी पोर्टल के माध्यम से ली जाएगी. शिक्षा मंत्री ने ये बातें उच्च शिक्षा सेवा से संबंधित जुड़े तीन विशेष पोर्टलों के उद्घाटन के मौके पर कही.

    शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने डिग्री कालेजों के ऑनलाइन संबद्धन पोर्टल www.cabihar.com, संबद्धता प्राप्त कालेजों के अनुदान हेतु पोर्टल education.bihar.nic.in और शिक्षकेतर कर्मियों की नियुक्ति हेतु सूचना संग्रहण पोर्टल www.serorg.net/edu.hrms का शुभारंभ किया. दरअसल प्रदेश में उच्च शिक्षा का विकास और सकल नामांकन अनुपात को बढ़ाने में नीतीश सरकार जुटी है. इसी के तहत शिक्षा मंत्री कुलसचिवों और वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जुड़े सभी कुलपतियों की मौजूदगी में वेब पोर्टलों का उद्घाटन करते हुए इस बात की घोषणा की.

    शिक्षा मंत्री ने कुलपतियों व कुलसचिवों से कहा कि शिक्षकेतर कर्मचारियों के खाली पदों पर जो अनियमित नियुक्तियां हुई हैं, उन कर्मियों का वेतन बंद करना ही महज कार्रवाई नहीं है, बल्कि उसके आगे की कार्रवाई सुनिश्चित करें, यानी उन्हें बर्खास्त कीजिए ताकि भविष्य में ऐसे लोग कोई दावा नहीं करें. सरकार ने अधिसूचना जारी कर विश्वविद्यालयों को सतर्क भी कर दिया कि सरकारी अधिसूचना के बाद से विश्वविद्यालय स्तर पर कोई कर्मचारी की नियुक्ति नहीं होगी.

    शिक्षा मंत्री ने कहा कि पोर्टल के माध्यम से कॉलेजों को संबंधन देने से अनुदान बांटने तक में पारदर्शिता आयेगी. समूची कवायद ऑनलाइन होगी. उन्होंने सभी विवि के कुलपतियों को दो टूक कहा कि विभिन्न विश्वविद्यालयों में पहले हुई तमाम विवादित नियुक्तियों की सूचनाएं मिली हैं. अब ऐसी नियुक्तियां किसी भी हालत में नहीं होनी चाहिए. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में गैर शैक्षणिक कर्मियों के तमाम पद खाली हैं. इन पर नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. शिक्षा विभाग ने सभी विवि से रिक्तियों की संख्या मांगी है.

    उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग ने एक आधिकारिक पत्र जारी कर बता दिया है कि विवि को तृतीय श्रेणी और दूसरी नियुक्तियां करने का अधिकार नहीं है, इसलिए सभी विवि यह सुनिश्चित करें कि शिक्षा विभाग के पत्र जारी होने की तिथि के बाद एक भी नियुक्ति उनके स्तर से नहीं होनी चाहिए.
    शिक्षा मंत्री मंगलवार को मदन मोहन झा स्मृति सभागार में के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे. ये पोर्टल विवि व कॉलेजों में तृतीय श्रेणी के शिक्षकेतर कर्मियों की नियुक्ति, कॉलेजों के संबंधन और संबद्धता प्राप्त कॉलेजों के सहायक अनुदान की स्वीकृति से संबंधित हैं.

    शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र का नियमित संचालन और परीक्षा कराना सुनिश्चित करें. तभी उच्च शिक्षा का विकास का लक्ष्य हासिल कर पाएंगे. सचिव असंगबा चुबा आओ ने कहा कि पोर्टल के माध्यम से अब पारदर्शी व्यवस्था बहाल होगी. विभिन्न विश्वविद्यालयों से अब तक 180 खाली पदों की सूचना मिली है, जिनमें लाइब्रेरियन तथा प्रयोगशाला सहायक के पद शामिल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज